रायपुर। Saria Price in Raipur: बीते चार-पांच महीनों से लगातार गिर रहे स्टील की कीमतों में चुनाव आते ही तेजी आ गई है और बीते पांच दिनों में ही इसकी कीमतों में 5,000 रुपये टन की तेजी आ गई है। लोहा बाजार के जानकारों का कहना है कि कीमतों में आई अचानक तेजी के पीछे मुख्य कारण चुनावी फंड के साथ ही सट्टाबाजार का दौर शुरू होना है।

बताया जा रहा है कि इन दिनों लोहा बाजार में एसएमएस के जरिए सट्टाबाजार हावी हो गया है और इस खेल के जरिए ही कीमतों में तेजी आ रही है। शनिवार को फैक्ट्रियों में सरिया 55,000 रुपये प्रति टन और रिटेल में 59,000 रुपये प्रति टन हो गया।

क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि जिस ढंग से अभी लोहा बाजार में सट्टा बाजार हावी हो रहा है, उसे देखते हुए आने वाले दिनों में तेजी के ही संकेत है। मालूम हो कि पखवाड़े भर पहले ही सरिया अपने चार वर्ष पुराने के न्यूनतम स्तर 50 हजार रुपये प्रति टन पहुंच गया था। अब एक बार फिर से कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है।

स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने कहा कि बाजार में मांग सुस्त होने के कारण काफी समय से कीमतों में गिरावट थी। अब लोहा बाजार में मांग निकलने लगी है, उसका असर ही कीमतों में देखा जा रहा है।

जरूरत के हिसाब से खरीद बिक्री की सलाह

इस तरह लोहा बाजार में कीमतों में आ रही तेजी के चलते इन दिनों रायपुर के लोहा बाजार में मैसेज भेजकर कारोबारियों को यह सलाह भी दी जा रही है कि वे स्मार्ट तरीके से खरीद बिक्री करें। अभी चुनाव का समय है और बाजार में कैश फ्लो कम ही रहेगा। इसके साथ ही अप्रैल पहले सप्ताह से लोहा बाजार में एसएमएस के भाव के जरिए सट्टाबाजी का दौर शुरू हो गया है।

– 55 हजार रुपये प्रति टन फैक्ट्रियों में सरिया

– 59 हजार रुपये प्रति टन रिटेल में सरिया की कीमत

– 50 हजार रुपये प्रति टन था पखवाड़ेभर पहले दाम

– 5 माह से लगातार गिरावट का दौर था लोहा बाजार में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button