Pulses Price: आम लोगों की थाली और महंगी, अरहर, चना और उड़ददालों की कीमतों में जबरदस्त उछाल, इतने बढ़ गए रेट"/>

Pulses Price: आम लोगों की थाली और महंगी, अरहर, चना और उड़ददालों की कीमतों में जबरदस्त उछाल, इतने बढ़ गए रेट

Pulses Price in Raipur: नई फसल शुरू होने के बाद इन दिनों दालों की कीमतों में जबरदस्त तेजी बनी हुई है। पखवाड़े भर में ही चना, राहर सहित अन्य दालों में 500 रुपये प्रति क्विंटल तक की तेजी आ गई है। चिल्हर में चना दाल 90 रुपये किलो तक बिक रही है, वहीं राहर दाल 175 रुपये किलो पहुंच गई है।

कारोबारियों का कहना है कि भले ही नई फसल आने लगी है, लेकिन फसल कमजोर होने के कारण मांग की तुलना में आवक काफी कमजोर है। इसके चलते ही कीमतों में तेजी है। थोक अनाज बाजार में इन दिनों पखवाड़े भर पहले 7000-8000 रुपये प्रति क्विंटल बिकने वाली चना दाल 7200 से 8400 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गई है।
 

इसी प्रकार राहर दाल भी 12500-15500 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 13000-16000 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। इसके साथ ही उड़द दाल भी 11000 से 13000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रही है।

चावल में तेजी बरकरार

चार माह पहले दिसंबर से चावल की कीमतों में आई तेजी अभी भी बनी हुई है। वर्तमान में एचएमटी 4800-6000 रुपये प्रति क्विंटल और जय श्रीराम 6200 से 6800 रुपये प्रति क्विंटल बिक रही है। कारोबारियों का कहना है कि दिसंबर महीने से ही चावल की कीमतों में तेजी बनी हुई है।

अभी और महंगाई के आसार

अनाज कारोबारियों का कहना है कि दालों की कीमतों में आने वाले दिनों में और तेजी के ही संकेत बने हुए है। अभी आवक कमजोर बनी हुई है और मांग काफी ज्यादा है, इसका असर ही कीमतों में देखने को मिल रहा है।

अनाज कारोबारी प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष दालों की फसल काफी कमजोर है, इसलिए आवक भी कम है। आवक की तुलना में इन दिनों मांग में तेजी है, इसके चलते ही कीमतों में तेजी देखी जा रही है। आने वाले दिनों में दालों की कीमतों में और तेजी आ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button