नियमों के उल्‍लंघन पर लगेगी यातायात की पाठशाला, सवालों के सही जवाब देने पर नहीं कटेगा चालान, गलत पर देगा होगा जुर्माना"/>

नियमों के उल्‍लंघन पर लगेगी यातायात की पाठशाला, सवालों के सही जवाब देने पर नहीं कटेगा चालान, गलत पर देगा होगा जुर्माना

HIGHLIGHTS

  1. -सवाल का जवाब नहीं देने वाले वाहन चालकों को दोबारा पढ़ाया जायेगा पाठ,
  2. – जुर्माने से बचना हो तो यातायात की पाठशाला में होना होगा पास
  3. – दूसरी बार फेल होने पर कटेगा चालान

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। Traffic Rules Violation: रायपुर यातायात पुलिस ने अनोखी पहल शुरू की है। चौक-चौराहों पर यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों को जुर्माना भरने से पहले चौक पर ही यातायात की पाठशाला में शामिल होना होगा। शास्त्री चौक समेत अन्य तीन जगहों पर लगाए गए पाठशाला में एसएसपी संतोष सिंह, एएसपी द्वय और यातायात प्रशिक्षक टीके भोई समेत अन्य अधिकारियों ने यातायात नियमों का पाठ पढाया फिर उनसे सवाल पूछें।

सवाल का सहीं जवाब देने वालों का चालान नहीं काटा गया, वहीं सवाल का गलत जवाब देने वालों को फिर से यातायात का पाठ पढ़ाया गया। उसके बाद पूछे गए सवाल का जवाब सही नहीं मिलने पर चालान थमाकर जुर्माना वसूला गया। इसके साथ ही नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे ‘निजात’ अभियान के तहत नशा कर ड्राइविंग न करने की समझाइश भी वाहन चालकों को दी गई।

शहर की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित, सुरक्षित बनाने वाहन चालकों को जागरूक करने का काम पुलिस ने फिर से शुरू किया है। एसएसपी संतोष सिंह के निर्देश पर यातायात पुलिस ने चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ उसका पालन करने शास्त्री चौक, रेलवे स्टेशन, मरीन ड्राइव और पंडरी में यातायात की पाठशाला लगाई। अधिकारियों ने वाहन चालकों को रोककर नियमों की जानकारी देने के साथ प्रशिक्षित भी किया।साथ ही यातायात संकल्प पत्र भराकर भविष्य में दोबारा नियमों का उल्लंघन नही करने की शपथ दिलाई।

एडिशनल एसपी यातायात ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के साथ ही उल्लंघनकर्ताओ पर सख्ती और जुर्माने कार्रवाई लगातार की जा रही हैं। साथ ही यातायात व्यवस्था को बेहतर करने जागरूकता सहित कई तरह के प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में यातायात नियमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने नया तरीका निकाला गया है।

नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के लिए चौक पर ही यातायात प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित कर रहे है। शास्त्री चौक में यातायात की पाठशाला का शुभारंभ एसएसपी संतोष सिंह ने किया। इस पाठशाला में शामिल वाहन चालकों से अपील की गई कि वे नियमों का पालन कर जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दें।साथ ही संकल्प ले कि भविष्य में सभी यातायात नियमों का पालन करेंगे।

यहां लगी पाठशाला

शहर के तेलीबांधा तालाब के पास अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात ओम प्रकाश शर्मा, रेलवे स्टेशन परिसर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रोटोकाल डा.अनुराग झा ने यातायात पाठशाला में मौजूद वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ संकल्प पत्र भरवाया। यातायात की पाठशाला लगाने का उद्देश्य केवल यह है कि नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को उसी स्थल पर ही रोककर यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी देकर प्रशिक्षित करना है।

पढाए गए पाठ से उनसे प्रश्न पूछा जायेगा और जो लोग सही जवाब देंगे उन्हें बिना जुर्माना लिए जाने दिया जाएगा, वहीं जो फेल होगें उनको दोबारा क्लास करना होगा।एसएसपी संतोष सिंह का कहना है कि यातायात पुलिस अब लगातार चौक-चौराहों पर यातायात की पाठशाला लगाकर वाहन चालकों को जागरूक करने अभियान चलायेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button