Lok Sabha Elections: लोकसभा रण में अटल फैक्टर की काट नहीं ढूंढ पाई कांग्रेस, हमने बनाया हम ही संवारेंगे की नीति में भाजपा"/>

Lok Sabha Elections: लोकसभा रण में अटल फैक्टर की काट नहीं ढूंढ पाई कांग्रेस, हमने बनाया हम ही संवारेंगे की नीति में भाजपा

HIGHLIGHTS

  1. लोकसभा रण में अटल फैक्टर की काट नहीं ढूंढ पाई कांग्रेस
  2. अटल की 11 सीट देने की मांग पर छत्तीसगढ़िया आज भी अटल
  3. हमने बनाया हम ही संवारेंगे की नीति में आगे बढ़ रही भाजपा

रायपुर(राज्य ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ के लोकसभा के रण में आज भी अटल फैक्टर मायने रखता है। छत्तीसगढ़ के राज्य निर्माता भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 25 वर्ष पहले वर्ष 1998-99 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान रायपुर के सप्रे शाला मैदान में कहा था- ‘आप मुझे 11 सांसद दीजिए, मैं आपको छत्तीसगढ़ दूंगा।’ इसके बाद राज्य की जनता ने उन्हें 10 सीटें दिलाईं। राज्य का निर्माण हुआ। तब से लेकर आज तक कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में अटल फैक्टर की काट नहीं मिल पाई है।

पिछली बार 2019 के आम चुनाव में भाजपा को नौ और कांग्रेस को महज दो सीटें ही मिल पाई। ये स्थिति तब थी जब वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 68, भाजपा को 15, बसपा को दो और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) को पांच सीटें हासिल हुई थीं। अभी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भी भाजपा मोदी की गारंटी के साथ-साथ ‘हमने बनाया, हम ही संवारेंगे’ का नारा बुलंद कर रही है।

naidunia_image

विधानसभा में भी गूंजा था ‘हमने बनाया, हम ही संवारेंगे’

इसके पहले विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान भी छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि ‘हमने बनाया, हम ही संवारेंगे’। उन्होंने कहा था कि भाजपा ने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का निर्माण किया था और इसीलिए आज पूरा छत्तीसगढ़ कह रहा है, ‘भाजपा ने बनाया है,भाजपा ही संवारेगी।

अब मोदी की गारंटी भाजपा का मुद्दा

भाजपा मोदी की गारंटी के मुद्दे को लेकर जनता के बीच पहुंच रही है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 हटाने का मामला हो या फिर नागरिक संशोधन कानून यानी सीएए लागू करने का मामला। या फिर राम मंदिर का मुद्दा हो, तमाम मुद्दों के साथ देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करने को लेकर पार्टी अपने विजन को साझा कर रही है।

कांग्रेस दे रही ‘न्याय की गारंटी’

कांग्रेस चुनाव प्रचार के दौरान युवाओं, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों और आदिवासी समुदाय के लिए ‘न्याय की गारंटी’ देने की बात कर रही है। महिलाओं को एक लाख सालाना देने, किसानों के मुद्दे और एमएसपी की कानून गारंटी देने की बात कर रही है। वहीं बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, ट्रेनों का अनियमित संचालन, इलेक्ट्रोल बांड मामले में भाजपा को घेर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button