Ram Navami 2024: रामनवमी पर सूर्यदेव करेंगे रामलला का अभिषेक, अयोध्या में चल रही ऐसी तैयारी"/>

Ram Navami 2024: रामनवमी पर सूर्यदेव करेंगे रामलला का अभिषेक, अयोध्या में चल रही ऐसी तैयारी

HIGHLIGHTS

  1. हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को रामनवमी मनाई जाती है।
  2. रामनवमी 17 अप्रैल 2024 को है।
  3. नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा का अभिषेक खुद सूर्यदेव करेंगे।

धर्म डेस्क, इंदौर। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को रामनवमी मनाई जाती है। इस साल रामनवमी 17 अप्रैल 2024 को है और अयोध्या में यह दिन बेहद खास होने वाला है, क्योंकि नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा का अभिषेक खुद सूर्यदेव करेंगे और इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है और इस कारण अयोध्या के रामलला के दरबार में रामनवमी का त्योहार इस बार बेहद खास होगा।

CBRI, रुड़की के विशेषज्ञों ने किया दौरा

मिली जानकारी के मुताबिक, रामलला की प्रतिमा के सूर्य अभिषेक कार्यक्रम को पूरा करने के लिए केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (CBRI), रुड़की के विशेषज्ञ अयोध्या का दौरा कर रहे हैं। CBRI वैज्ञानिकों ने इस बात को लेकर अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि रामनवमी पर्व पर सूर्य अभिषेक संभव हो पाएगा या नहीं। पंडित प्रभु दयाल दीक्षित के मुताबिक, 9 अप्रैल से शुरू होने वाला नौ दिवसीय चैत्र नवरात्रि पर्व 17 अप्रैल को रामनवमी के उत्सव के साथ खत्म होगा। इस दिन दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें सीधे गर्भगृह में रामलला पर पड़ेगी।

कैसे होगा सूर्य अभिषेक

श्री राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने जानकारी दी है कि सूर्य अभिषेक के लिए 4 उच्च गुणवत्ता वाले दर्पण और 4 लेंस का उपयोग किया जाएगा। अनिल मिश्रा के मुताबिक, दो दर्पण मंदिर के भूतल पर लगाए गए हैं, जबकि शेष दो दर्पण राम मंदिर की दूसरी मंजिल पर स्थापित किए जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button