Ramadan 2024 Date: आज चांद दिखा तो कल से शुरू हाेगा रमजान महीना, मस्जिदाें में तैयारियां जोरों पर"/>

Ramadan 2024 Date: आज चांद दिखा तो कल से शुरू हाेगा रमजान महीना, मस्जिदाें में तैयारियां जोरों पर

रायपुर। Ramadan 2024 Date: मुस्लिम समाज में पवित्र रमजान माह की तैयारियां शुरू हो चुकी है। राजधानी की मस्जिदों को आकर्षक रोशनी से सजाया जा रहा है। यदि 11 मार्च को चांद दिखाई देता है तो मंगलवार 12 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा। बैजनाथपारा स्थित मदरसा में चांद की तस्दीक करने मौलाना जुटेंगे।

काजी ए शहर मौलाना मोहम्मद अली फारूकी एवं मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन मुस्लिम यतीम खाना के मौलाना अशरफी अली फारूकी ने बताया कि रविवार को रूयते हिलाल कमेटी की बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि 11 मार्च को रमज़ान का चांद दिख सकता है। जैसे ही चांद दिखाई दे तो फौरन मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन मुस्लिम यतीम खाना बैजनाथ पारा में सूचित करें ताकि चांद की शरई तस्दीक हासिल करके रूयते हिलाल कमेटी द्वारा रमज़ान का ऐलान किया जा सके। जैसे ही चांद की तस्दीक मिलेगी रमज़ान शुरू हो जाएगा।

10 रोजा तरावीह

इस साल 56 मस्जिदों के अलावा 18 जगह और भी तरावीह की नमाज़ होगी। मुस्लिम हाल बैजनाथ पारा में 9.30 बजे और बैरनबाज़ार कब्रिस्तान में 9.30 बजे 10 रोज़ा तरावीह का इंतजाम होगा। अभी तक छत्तीसगढ़ और ओडिसा में 56 जगहों पर मदरसा द्वारा हाफिज़े कुरआन को भेजा जा चुका है। करीबी 17 जगह के लिए हाफिज़ मदरसा में रूके हुए हैं। जो चांद दिखने पर तस्दीक लेकर अपनी अपनी मस्जिदों में जाएंगे। काज़ी ए शहर मौलाना मोहम्मद अली फारूकी ने छत्तीसगढ़ के मुतवल्लियों से अपील की है कि चांद के सिलसिले में खास तवज्जों दें ताकि तरावीह शुरू करने में परेशानी न आएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button