हेल्पलाइन नंबर में स्‍टूडेंट ने पूछा, मैडम… पास नहीं हुई तो घरवाले शादी करा देंगे! ऐसे ही अजीबो-गरीब सवाल पूछ रहे परीक्षार्थी"/>

हेल्पलाइन नंबर में स्‍टूडेंट ने पूछा, मैडम… पास नहीं हुई तो घरवाले शादी करा देंगे! ऐसे ही अजीबो-गरीब सवाल पूछ रहे परीक्षार्थी

रायपुर। CG Board Exam 2024: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए हेल्पलाइन नंबर 22 फरवरी से 22 मार्च तक संचालन किया जा रहा है। हेल्पलाइन नंबर में परीक्षार्थियों ने अजीबो-गरीब सवाल पूछ रहे हैं। एक परीक्षार्थी ने पूछा मैडम मैडम… परीक्षा में आने वाले प्रश्न को बता दो, अगर पास नहीं हुई तो घर वाले शादी करा देंगे? इसी तरह मुझे लिखकर याद होता है पर मम्मी जोर से पढ़ने बोलती है? दसवीं में 96 प्रतिशत आए थे, इस बार नहीं आए तो? परीक्षा से डर लग रहा है? जैसे कई सवाल परीक्षार्थी कर रहे हैं, जिसका जवाब विषय विशेषज्ञ समेत मनोचिकित्सक आदि दे रहे हैं।

इधर, हेल्पलाइन नंबर पर शुक्रवार को गणित विषय के विशेषज्ञ अखिल खरे ने विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान किया। इस दौरान मनोचिकित्सक के रूप में डा. वर्षा वरवंडकर ने परीक्षा तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण किया गया। हेल्पलाइन में छत्तीसगढ़ के सक्ती, कोरबा, धमतरी, महासमुंद समेत अन्य जिलों से विद्यार्थियों ने प्रश्न पूछे गए। इसके साथ ही सीबीएससी बोर्ड, बीए फर्स्ट ईयर के विद्यार्थी ने हेल्पलाइन में काल कर परीक्षा तैयारी संबंधी प्रश्न पूछा गया। कुल 77 फोन हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 18002334363 पर आए।

आज भौतिक विषय के विशेषज्ञ रहेंगे उपस्थित

शनिवार को भौतिक विषय के विशेषज्ञ विकास गेडम और मनोचिकित्सक डा. स्वाति शर्मा विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्पलाइन में उपस्थित रहेंगे। विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक अवकाश के दिन को छोड़कर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक हेल्पलाइन में मंडल के टोल फ्री नंबर-18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधन कर सकते हैं।

कुछ इस तरह के सवाल सवाल

मैं अपने आप को लेबल करता हूं, मैं औसत हूं क्या करूं? जवाब : जब हम तनाव में होते हैं तो हम सिर्फ और सिर्फ सबसे खराब स्थिति पर विश्वास करना शुरू करते हैं। यानी मैं इस परीक्षा में फेल होने वाला हूं, खुद को लेबल करते हैं, मैं इतना असफल व्यक्ति हूं। इसके लिए खुद विश्वास करिए, सोचने के तरीके को बदलिए।

सवाल- लगातार सिर दर्द होता है? जवाब- हर एक घंटे के बाद 10 मिनट का ब्रेक लें। खुली हवा में जाएं, ठंडी पानी लें। रात को जल्दी खाना खाएं। सवाल- परीक्षा से डर लग रहा है? जवाब- एग्जाम का घर में माहौल बनाकर तैयारी करें। माक टेस्ट से, पिछले साल के पेपर हल करें। सवाल- मेरे दसवीं में 96 प्रतिशत आए थे, इस बार नहीं आए तो? जवाब- तनाव लेकर पढ़ाई मत करो। निश्चित होकर परीक्षा की तैयारी करो। रिजल्ट की चिंता मत करो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button