Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के 12 हजार मिलेंगे या नहीं, इस वजह से बढ़ी लाभार्थी महिलाओं की चिंता"/>

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के 12 हजार मिलेंगे या नहीं, इस वजह से बढ़ी लाभार्थी महिलाओं की चिंता

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के लिए छत्‍तीसगढ़ में आनलाइन और आफलाइन के माध्यम से आवेदन भरे जा रहे हैं। इसके लिए निगम अमला सहित आंगनबाड़ी की कार्यकर्ताएं शिविरों के माध्यम से महिलाओं के आवेदन एकत्र कर रही हैं, लेकिन महिलाओं को पावती प्रदान नहीं की जा रही है। इसकाे लेकर महिलाओं के बीच चर्चा के साथ चिंता भी है।

महिलाओं का कहना है कि जब हमें पावती नहीं दी जा रही है, तो हमारे फार्म को आनलाइन करेंगे या नहीं यह हमारे लिए चिंता का विषय बन गया है। अगर फार्म को आनलाइन किए बिना छोड़ दिए और बाद में हमें कह दिया गया कि आपने फार्म भरा नहीं तो हम क्या करेंगे? जबकी नियमानुसार महतारी वंदन योजना के फार्म में ही पावती की रसीद लगी हुई, जिसे फार्म भरते समय भरकर हितग्राही को देने का प्राविधान है।

खाली छोड़ रहे पावती रसीद का कालम

महतारी वंदन योजना के फार्म में पावती रसीद लगी है। बस फार्म भरने के बाद इसे फाड़कर हितग्राही को देना है। इसमें आवेदिका का नाम, पिता/पति का नाम, वार्ड, जिला एवं ओवदन तिथि जैसे आप्शन भी मौजूद हैं। पावती रसीद देने की बात तो दूर इन्हें भरा भी नहीं जा रहा है। फार्म भरते समय इन्हें खाली ही छोड़ दिया जाता है।

पावती देने ऊपर से किया गया है मना

शहर में शिविर लगाकर महिला बाल विकास विभाग की टीम महिलाओं से आवेदन करा रही है। इस दौरान कुछ सेंटरों द्वारा तो महिलाओं को बकायदा पावती प्रदान की जा रही है, लेकिन कई सेंटरों का कहना है कि हमें पावती नहीं देने के लिए ऊपर से आदेश प्राप्त हुआ है।

नईदुनिया की टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो ऊपर वालों ने कहा हमने मना नहीं किया है। फार्म भरने वालों की यह गलती है। अब गलती किसकी है यह तो जांच का विषय है, लेकिन महिलाओं को पावती नहीं मिलने से चिंता जरूर है, उन्हें महतारी वंदन योजना के 12 हजार मिलेंगे या नहीं।

आवेदिका चंद्र कुमारी साहू, निवासी- बजरंग चौक। इनके फार्म की पावती रसीद खाली छोड़ दी गई है।इनके मांग करने पर भी इन्हें पावती रसीद नहीं दी गई।

आवेदिका संगीता मिश्रा, निवासी- नंदी चौक। इनका फार्म भी महतारी वंदन योजना के लिए फार्म भर रही टीम ने भराया है, लेकिन इनके जिक्र के बाद भी पावती प्रदान नहीं की।

आवेदिका केशा बाई, निवासी- बुद्ध विहार आरडीए कालोनी। इन्होंने भी महतारी वंदन योजना का लाभ प्राप्त करने गुरुवार को फार्म भरा है, लेकिन रसीद प्राप्त नहीं हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button