डीमैट और म्यूचुअल फंड में नामिनी जोड़ने की डेडलाइन फिर बढ़ी, अब इस तारीख तक जुड़वा सकते हैं नाम"/>

डीमैट और म्यूचुअल फंड में नामिनी जोड़ने की डेडलाइन फिर बढ़ी, अब इस तारीख तक जुड़वा सकते हैं नाम

रायपुर। अगर आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), इक्विटी बाजार में निवेशक हैं और अभी तक आपने अपने डीमैट अकाउंट (Demat Account) व म्यूचुअल फंड में नामिनी का नाम नहीं जुड़वाएं हैं तो आपके लिए राहत वाली खबर है। सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (SEBI) ने डीमैट और म्यूचुअल फंड अकाउंट से नामिनी जोड़ने की आखिरी तारीख 30 जून कर दी है।

मालूम हो कि पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2023 थी, लेकिन बहुत से निवेशकों ने अभी तक नामिनी जोड़ने का काम पूरा नहीं किया था। इसे देखते हुए सेबी द्वारा तारीख बढ़ाई गई। इसके साथ ही मार्केट रेगुलेटरी ने फिजिकल सिक्योरिटी होल्डर्स को पैन, नामिनेशन और केवायसी भी अपडेट करने को कहा है।

चौथी बार बढ़ी तारीख और नहीं मिलेगा मौका

बताया जा रहा है कि नामिनी जोड़ने की डेडलाइन चौथी बार बढ़ाई गई है, अब इसके बाद बदलाव की उम्मीद नहीं है। मालूम हो कि सबसे पहले जुलाई 2021 में डीमैट अकाउंट में नामिनी जोड़ने को कहा गया था, जिसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी। इसके बाद इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2023 की गई और बाद में फिर से तारीख बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 कर दी गई थी। अब चौथी बार तारीख बढ़ाई गई है।

नहीं जुड़वाया नाम तो फ्रीज हो सकता है अकाउंट

अगर आपने 30 जून तक नामिनी नहीं जुड़वाया तो आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है। यानी अकाउंट बंद नहीं होगा, लेकिन इसमें से आप कोई रकम नहीं निकाल सकेंगे।

20 लाख से ज्यादा निवेशकों को होगा फायदा

जानकारी के अनुसार देशभर में अभी भी करीब 20 लाख से ज्यादा पैन धारकों ने अपने म्यूचुअल फंड फोलियो में नामांकन अपडेट नहीं किया है। अब तारीख में हुई बढ़ोतरी से निवेशकों को फायदा होगा। नामिनी जोड़ने के साथ ही अब निवेशकों को केवायसी भी अपडेट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें परेशानी उठानी पड़ सकती है।

देशभर में 10 करोड़, प्रदेश में तीन लाख अकाउंट

डीमैट अकाउंट की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देशभर में करीब 10 करोड़ डीमैट अकाउंट हो गए हैं। वहीं प्रदेश में डीमैट अकाउंट धारकों की संख्या भी बढ़कर लगभग तीन लाख हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button