छत्‍तीसगढ़ के लोगों की सेहत सुधारने साय सरकार ने बजट में की बड़ी घोषणा, बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, रिक्त पदों पर होगी भर्ती"/>

छत्‍तीसगढ़ के लोगों की सेहत सुधारने साय सरकार ने बजट में की बड़ी घोषणा, बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं, रिक्त पदों पर होगी भर्ती

रायपुर। CG Bugdet 2024: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में संचालित डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना को बदल दिया है। अब यह शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के नाम से संचालित होगी। इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को पांच लाख तथा एपीएल परिवारों को 50 हजार तक की निश्शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना को जोड़ दिया गया था। अब यह आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के नाम से संचालित होगी।

बजट में रायपुर के आंबेडकर अस्पताल के उन्नयन की घोषणा

बजट में इसका प्रविधान किया गया है। 1,821 करोड़ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों को मजबूत किया जाएगा। रायपुर के आंबेडकर अस्पताल का उन्नयन होगा। यहां पर एक अलग से 700 बिस्तर अस्पताल के भवन का निर्माण होगा। 1,340 बिस्तर के आंबेडकर अस्पताल में प्रदेशभर से मरीज इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं।

अंबिकापुर मेडिकल कालेज में 50 करोड़ की लागत में सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल का निर्माण होगा। यहां पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की भांति चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। दो करोड़ 70 लाख में राजनांदगांव मेडिकल कालेज में ट्रामा सेंटर बनेगा। खैरागढ़, मनेंद्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी, सारंगढ़-बिलाईगढ़, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और सक्ती में सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालयों की स्थापना की जाएगी। मनेंद्रगढ़ तथा कुनकुरी में 220 बिस्तर अस्पताल बनेगा।

373 पदों पर होंगी भर्तियां

प्रदेश के 300 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 25 जिला चिकित्सालयों और 48 क्रियाशील फर्स्ट रिफरल यूनिट के लिए लैब टेक्निशियन के 373 पदों पर भर्तियां होंगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गवा जिला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्नयन के लिए 37 तथा कोंडगांव जिले के उप स्वास्थ्य केंद्र गोलावंड को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। धमतरी जिले के 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल कुरूद को 100 बिस्तरों का किया जाएगा।

प्रदेश में बढ़ेंगे आयुर्वेद औषधालय और पाली क्लीनिक

मनेंद्रगढ़, सूरजपुर, बलरामपुर और कोंडागांव में जिला आयुर्वेद कार्यालय शुरू किया जाएगा। रतनपुर, सेमरिया, निकुम, चित्रकोट, सुपेबेड़ा और रेरूमाखुर्द में आयुर्वेद औषधालय खोले जाएंगे।

सात जिलों के चिकित्सालय बनेंगे आदर्श

प्रदेश के अस्पतालों को गुणवत्ता उन्नयन की दृष्टि से राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) सर्टिफिकेशन कराया जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छे प्रदर्शन वाली सुविधाओं को पहचानने के साथ-साथ समुदाय में सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार लाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। गरियाबंद, कवर्धा, रायगढ़, मुंगेली, बैकुंठपुर, जशपुर और नारायणपुर के जिला चिकित्सालयों को आदर्श जिला चिकित्सालय के रूप में विकसित किया जाएगा।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, स्वास्थ्य विभाग को आबंटित कुल राशि पिछले बजट से अधिक है किंतु प्रतिशत के आंकड़ों में कम है। बजट से साफ है कि यह पिछले सरकार के कार्यों को आगे ले जाने का प्रयास है।

बजट में स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हाइलाइट

– 300 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विभिन्न पदों पर होगी भर्ती।

– आंबेडकर अस्पताल परिसर में बनाया जाएगा 700 बिस्तर अस्पताल।

– 1528 करोड़ रुपये का आयुष्मान योजना के लिए किया गया प्रविधान।

– 776 करोड़ में रायपुर मेडिकल कालेज में 700 बिस्तर अस्पताल भवन का होगा निर्माण।

– 700 करोड़ में छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर के लिए बनाया जाएगा नया भवन।

– 1821 करोड़ रुपये का राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना में किया गया है प्रविधान।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button