Lok Sabha Election 2024: सांसद ग्रामों में विकास की रफ्तार धीमी, केंद्र की योजनाओं में पिछड़े, जानिए राजनांदगांव का रिपोर्ट कार्ड"/>

Lok Sabha Election 2024: सांसद ग्रामों में विकास की रफ्तार धीमी, केंद्र की योजनाओं में पिछड़े, जानिए राजनांदगांव का रिपोर्ट कार्ड

HIGHLIGHTS

  1. 2019 के लोकसभा चुनाव में पेशे से कृषक संतोष पांडे ने भाजपा को जीत दिलाई।
  2. कांग्रेस के भोला राम साहू को एक लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया।
  3. lइस सीट पर पहले भ के उम्मीदवार अभिषेक सिंह का कब्जा था।

Lok Sabha Election 2024: प्रकाश वर्मा l छत्‍तीसगढ़ के राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र राजनांदगांव के ज्यादातर गांव में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। सड़क, बिजली, पानी व खाद्यान्न सहित अन्य सभी बुनियादी सुविधाएं लोगों तक पहुंची है, लेकिन कुछ गांव आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में पिछले पौने पांच वर्ष में सड़क, पानी व बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं पर काम तो शुरू हुए हैं, मगर अभी भी उनका अंतिम परिणाम नहीं आया। केंद्र सरकार की योजनाओं में कुछ क्षेत्र पिछड़े हुए हैं।

इसका कारण प्रदेश में पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार से राज्यांश नहीं मिलने से हितग्राहियों को योजना का लाभ नहीं मिल पाना बताया जा रहा है। केंद्र व राज्य के समन्वय के अभाव में गांवों में प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन योजना जैसी प्रमुख योजनाओं का लाभ पाने के लिए लोग इंतजार कर रहे हैं। गांवों में अमृत सरोवर योजना के तहत अभी तक कई गांवों में तालाबों की सफाई तक नहीं हो पाई है।

आंकड़ों पर गौर करें तो नल से जल देने की योजना में अभी 70 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। गांवों में टंकियां बन गईं है। पाइप लाइन भी बिछ रही है, लेकिन लोगों के घरों तक अभी पेयजल नहीं पहुंचा है। हालांकि प्रधानमंत्री आवास, जल जीवन मिशन, लोगों के स्वास्थ्य, सड़क और रेलवे यातायात जैसे मामलों में क्षेत्र के लोकसभा सदस्य संतोष पांडे ने जमीन से लेकर सदन तक अपनी आवाज उठाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। लोगों को इसके परिणाम का इंतजार है।

मुद्दे और उपलब्धियां

रेल सुविधा व सड़क : राजनांदगांव व डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन में शामिल किया गया है। डोंगरगढ़-कवर्धा-कटघोरा रेल लाइन परियोजना के लिए स्वीकृति दिलाई। इसके लिए चार हजार 21 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। करीब 295 किमी में रेल लाइन का निर्माण होगा। यह रेल लाइन राजनांदगांव व कबीरधाम जिले के 80 गांवों से होकर गुजरेगी। नागपुर से बिलासपुर चल रही वंदे भारत का राजनांदगांव व डोंगरगढ़ स्टेशन में स्टापेज कराया। राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में एस्क्लेटर की सुविधा दिलाई। राजनांदगांव गौरी नगर व स्टेशन पारा रेलवे क्रासिंग पर निर्माणाधीन अंडरब्रिज के लिए स्वीकृति दिलाई। हैदराबाद-रायपुर एक्सप्रेसवे की मंजूरी दिलाई गई। इसके अलावा बालाघाट-लांजी से डोंगरगढ़-खैरागढ़ जालबांधा होकर रायपुर को जोड़ने वाली ग्रीन फील्ड नेशनल हाइवे की स्वीकृति भी सांसद पांडे ने दिलाई है।

शिक्षा और स्वास्थ्य : क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुद्दा है। इसके लिए सांसद संतोष पांडे ने कवर्धा में केंद्रीय विद्यालय के भवन मंजूरी दिलाई। करीब 21 करोड़ की लागत से केंद्रीय विद्यालय बन रहा है। खेलो इंडिया के अंतर्गत राजनांदगांव साई हास्टल खेल अकादमी व कवर्धा में बास्केट बाल अकादमी खुलवाई। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अस्पतालों के उपकरण के लिए स्वीकृति दिलाई। एंबुलेंस उपलब्ध कराई।

विकास के साथ विश्वास भी बढ़ाया

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडे ने कहा, चार जिलों में फैले संसदीय क्षेत्र में ऐतिहासिक विकास कार्य कराया है। सतत संपर्क व सहज संपर्क के कारण लोगों का मोदी सरकार के प्रति विश्वास भी बढ़ाने का भी काम किया। क्षेत्र में 12 रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण हुआ। प्रसाद योजना के तहत डोंगरगांव में 43 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण चल रहा है। कवर्धा में केंद्रीय विद्यालय को नया भवन दिलाया। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत राजनांदगांव व डोंगरगढ़ स्टेशन को शामिल कराया। क्षेत्र में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत गांव-गांव में सड़कों का जाल बिछा। ठाकुरटोला में दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के लिए भवन बन रहा है। इसके अलावा हैदराबाद तक साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये की लागत वाला एक्सप्रेस-वे का जिले से होकर जाना भी बड़ी उपलब्धि है। साथ ही 950 करोड़ रुपये का सोलर उद्यान से क्षेत्र में ऊर्जा का क्षेत्र में भी बड़ी उपलब्धि है।

चार गांवों को मिला आदर्श ग्राम का तमगा पर सुविधाओं का इंतजार

लोकसभा सदस्य संतोष पांडे ने क्षेत्र के चार गांवों को गोद लिया है। इनमें खैरागढ़ मुढ़ीपार, छुरिया के मातेखेड़ा, कवर्धा के रणवीरपुर और अंबागढ़ चौकी के दनगढ़ गांव शामिल हैं। लेकिन आदर्श ग्राम की स्थिति में कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है। सांसद गोद ग्राम योजना के तहत गांवों में बुनियादी सुविधाएं देनी हैं। बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत भवन आदि सुविधा शामिल है, लेकिन यहां विकास की रफ्तार धीमी है। इन गांवों के ग्रामीणों का कहना है कि केवल नाम के लिए ही सांसद गोद ग्राम है। काम कुछ नहीं हुआ है। खानापूर्ति के लिए गांव को गोद लिया गया।

सांसद ग्राम: तालाब संवरे, विकास की आस अधूरी

मातेखेड़ा: खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के छुरिया ब्लाक का मातेखेड़ा गांव को सांसद पांडे ने कोरोना काल के बाद गोद लिया। यहां 16 सौ की आबादी है। सांसद गोद ग्राम में विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधियों ने कई विकास कार्यों की मांग की। इस पर सांसद ने घोषणा तो की, लेिकन काम नहीं हुआ है। केवल डीएमएफ मद से व्यवसायिक परिसर का निर्माण हुआ।

दनगढ़ : अंबागढ़ चौकी और मोहला के बीच स्थित दनगढ़ गांव को सांसद ने वर्ष 2023 में गोद लिया है। यहां विकास कार्य कुछ भी नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि राजनांदगांव जिले से मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी अलग होने के बाद विकास की रफ्तार धीमी पड़ गई, जबकि हकीकत में सांसद का गोद ग्राम दनगढ़ कागजों में ही सिमटा हुआ है।

मुढीपार: डोंगरगढ़ व खैरागढ़ के बीच स्थित मुढ़ीपार गांव लोकसभा सदस्य संतोष पांडे का पहला गोद लिया गांव है। यहां केंद्र सरकार के अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब को संवारा जा रहा है। स्वास्थ्य सुविधा यहां बेहाल है। यहां के ग्रामीणों को पांडादाह या फिर खैरागढ़ की दौड़ लगानी पड़ती है। सड़कों का हाल भी पिछले तीन वर्षों से ठीक नहीं है।

रहवासी संजय साहू ने कहा, जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाएं नहीं मिल रही है। डाक्टरों की कमी लंबे समय से बनी हुई है। इसके कारण लोगों को उपचार के लिए निजी अस्पताल जाना पड़ रहा है। जनप्रतिनिधियों को इसके लिए गंभीरता से काम करना चाहिए।

रहवासी हंसराज बंजारे का कहना है कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है पर इसमें विस्तार की जरूरत है, जो लंबे समय से मांग है। ग्रामीण क्षेत्र में सरकार की योजनाएं देरी से पहुंच रही है। पीएम आवास की योजना का लाभ भी हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है।

सदन में उठाए 106 प्रश्न

संसद की वेबसाइट के अनुसार सांसद पांडे 17वीं लोकसभा में सदस्य बनने के बाद अब तक 106 प्रश्न पूछ चुके हैं। इनमें 39 मुद्दों पर वह सदन में बोल चुके हैं। संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (पांचवां संशोधन) विधेयक, 2022 पर विचार के प्रस्ताव के संबंध में भी उन्होंने चर्चा में हिस्सा लिया।

भोरमदेव मंदिर को प्रसाद योजना में शामिल करने की मांग

पांडे ने कवर्धा के भोरमदेव मंदिर को प्रसाद योजना में शामिल करने की मांग रखी है। वर्तमान में डोंगरगढ़ मंदिर प्रसाद योजना में शामिल है, यहां 43 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से विकास का कार्य हो रहा है। इसके अलावा कबीरधाम को खेल अकादमी, राजनांदगांव मुख्य डाकघर को संभाग कार्यालय, डोंगरगढ़ में ट्वाय ट्रेन चलाने की मांग की है।

महादेव आनलाइन सट्टे का सदन में उठाया मुद्दा

सांसद संतोष पांडे ने दिसंबर 2022 में लोकसभा में छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार में आनलाइन सट्टा और बढ़ते अपराध का मुद्दा उठाया था। इसमें उन्होंने कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर केंद्रीय जांच की मांग रखी थी। इसके अलावा किसान सम्मान निधि, पोषण आहार वितरण, अवैध कटाई व खनन का मुद्दा उठाया था।

सांसद निधि : गांवों में रंगमंच भवन और सड़क निर्माण पिछले पौने पांच वर्ष में सांसद संतोष पांडे अपनी निधि का पूरा उपयोग कर चुके हैं। इस निधि से सांसद ने गांवों में लोककला मंच, बस स्टैंड व यात्री प्रतीक्षालय, सीसी रोड, सामुदायिक भवन, स्कूलों में बाउंड्रीवाल व अतिरिक्त कक्ष का निर्माण जैसे काम कराए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button