CGPSC Exam Updates: छत्‍तीसगढ़ में अफसर बनने डेढ़ लाख से अधिक युवा देंगे प्रारंभिक परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड"/>

CGPSC Exam Updates: छत्‍तीसगढ़ में अफसर बनने डेढ़ लाख से अधिक युवा देंगे प्रारंभिक परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड

HIGHLIGHTS

  1. अफसर बनने डेढ़ लाख से अधिक युवा देंगे प्रारंभिक परीक्षा
  2. छत्‍तीसगढ़ के 28 जिलों के डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल
  3. प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी को छत्‍तीसगढ़ के 28 जिलों में ली जाएगी

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। CGPSC Exam Updates: अफसर बनने का मन में सपना संजोए बैठे युवाओं का इंतजार खत्म होने वाला है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी को प्रदेश के 28 जिलों में ली जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक सामान्य अध्ययन (जनरल स्टडी) द्वितीय पाली दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। इसमें छात्रों को रुचि परीक्षा (एप्टीट्यूट टेस्ट) विषय की परीक्षा देंगे।

पीएससी की तरफ से प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी पीएससी की वेबसाइट www.psc.cg.gov.in में जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पीएससी की तरफ से 242 पदों के लिए भर्ती परीक्षा ली जा रही है। इस परीक्षा के लिए एक लाख 58 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र मुख्य परीक्षा देंगे।

मुख्य परीक्षा 13,14,15 और 16 जून को आयोजित की जाएगी। सीजीपीएससी में इस बार डीएसपी के एक भी पद नहीं है। अभी तक हर बार डीएसपी के पद रहते थे, लेकिन इस बार नहीं है। विज्ञापन के समय अनुमान लगाया जा रहा था कि डीएसपी पद में भर्ती के लिए बाद में पद जुड़ सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अलग-अलग 17 विभागों में होगी भर्ती

राज्य सेवा परीक्षा-2023 के तहत अलग-अलग 17 विभागों में भर्ती होगी। इस बार भर्ती में डिप्टी कलेक्टर, छत्तीसगढ़ राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला पंजीयक, राज्य कर सहायक आयुक्त आदि पद शामिल हैं।

अफसर बनने में युवाओं की बढ़ी दिलचस्पी

युवाओं के बीच में अफसर बनने की चाहत लगातार बढ़ रही है, यही वजह से पिछले आठ वर्षों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में लगभग 90 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। आठ वर्ष पहले 2016 में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) में 86,341 अभ्यर्थियों ने भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया था। जो इस वर्ष बढ़कर 1,58,211 हो गए है।

2016 और 2018 को छोड़कर हर वर्ष एक लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किया है।2018 में 95,904 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लगभग 20 से 25 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित भी रहते हैं। पिछले वर्ष पीएससी-2022 के लिए लगभग 1.80 लाख आवेदन मिले थे। राज्य बनने के बाद पहली बार राज्य सेवा परीक्षा के लिए इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button