Raipur Ram Mandir: रामलला की प्राण-प्रतिष्‍ठा के बाद झूम उठे रायपुर के रामभक्‍त, जगह-जगह भंडारे का आयोजन, निकली शोभा यात्रा"/>

Raipur Ram Mandir: रामलला की प्राण-प्रतिष्‍ठा के बाद झूम उठे रायपुर के रामभक्‍त, जगह-जगह भंडारे का आयोजन, निकली शोभा यात्रा

HIGHLIGHTS

  1. रामलला के दर्शन के लिए राम मंदिर में उमड़े भक्‍त
  2. कालोनियों की गलियों में लहराया भगवा
  3. कई जगहों पर रामायण का पाठ

रायपुर। Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या नगरी में 22 जनवरी, सोमवार को राम मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा पूरी हो गई। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद राजधानी रायपुर में रामभक्‍त खुशी से झूम उठे। जैतूसाव मठ, दूधाधारी मठ के साथ तेलीबांधा स्थित राम मंदिर में रामलला के दर्शन के लिए भक्‍तों का हुजूम उमड़ पड़ा।

एक ओर मंदिरों में प्रभु श्रीराम नाम के जयघोष से गुंजायमान हो गया। तो वहीं शोभा यात्रा में हजारों नगरवासियों का हुजूम सड़क पर उमड़ पड़ा। शोभा यात्रा में मंगल वेश पहने रामभक्तों, महिलाओं और बच्चों में उत्साह देखने लायक था। शोभायात्रा में श्रीराम, हनुमान, भारत माता समेत आकर्षक झांकियां शामिल रहीं। सड़कों से लेकर घरों तक भगवामय हो चुकी है।

 

मंदिर, सार्वजनिक स्थानों के साथ कालोनियों में विशेष तैयारियां की गई हैं। इस क्षण को उत्साह और उल्लास के साथ मनाने के लिए शहरवासी महीनेभर पहले से तैयारी में जुटे हुए थे। विभिन्न कालोनियों में साज-सज्जा के साथ उत्सव की तैयारी की गई है। आतिशबाजी, भजन-कीर्तन के साथ प्रसादी वितरण किया गया। रामनाम से आज पूरा शहर गुंजायमान हो गया। इस दौरान शहर में जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया।

चंदखुरी में नवनिर्मित मंदिर में होगी प्राण-प्रतिष्ठा

भगवान श्रीराम के ननिहाल चंदखुरी में नवनिर्मित मंदिर में श्रीराम, लक्ष्मण, जानकी की प्रतिमा प्रतिष्ठापित होने जा रही है। तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन प्रतिमाओं का फलाधिवास, जलाधिवास सहित अन्य संस्कार संपन्न कराया गया। विविध संस्कारों के संपन्न होने के पश्चात प्रतिमाओं को गर्भगृह में विराजित किया गया। समारोह के अंतिम दिन सोमवार को विधिवत प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

 

समारोह में श्रीरामकिंकर विचार मिशन के अध्यक्ष संत मैथिलीशरण महाराज श्रीराम के चरित्र से प्रेरणा लेने का संदेश देंगे। मंदिर समिति के संदीप देवांगन ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन समस्त देवताओं का आह्वान पूजन करके प्रतिमाओं का पुष्पाधिवास, शर्कराधिवास, जलाधिवास संस्कार किया गया। शाम को गोधुलि बेला में हवन-पूजन हुआ। सोमवार को 12 से 12.30 बजे के बीच शुभ मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। दोपहर को एक बजे हवन में पूर्णाहुति और महाआरती के पश्चात महाभंडारे का आयोजन किया जाएगा।

आरती, भंडारे के बाद जलाए जाएंगे दीप

बालाजी कालोनी सेक्टर 2, न्यू राजेंद्र नगर में सोमवार को सुबह से शाम तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राम दरबार लगाया गया। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण बड़े स्क्रीन पर किया गया। आरती, भंडारे के बाद शाम को 500 तक दीप जलाए जाएंगे। मधु यादव ने बताया कि कालोनी में विगत 20 दिनों से प्रतिदिन एक घर में कलश पूजा के साथ सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है। शाम होते ही पूरी कालोनी राम नाम के जयघोष से गूंज रहा है।

फूल तोरण और झालर लाइट से सजा मंदिर

अर्जुन एनक्लेव आवासीय सहकारी सोसाइटी, भैरव नगर, मठपुरैना में भक्तियम माहौल बना हुआ है। आयोजन के विशेष तैयारियां की गई है। पूजा-पाठ के बाद शाम को सुंदरकांड और भजन का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक घर से 11 दीये जलाएं जाएंगे। रहवासी दीया मूलचंदानी ने बताया कि सभी लोगों ने श्रमदान कर मंदिर की सजावट, साफ-सफाई का काम किया है। भगवान राम का स्वागत भव्य ढंग से किया जाएगा।

छोटे बच्चे करेंगे रामलीला का मंचन

पचपेड़ी नाका स्थित लालगंगा रिगालिया सोसायटी में सोमवार को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर परिसर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें छोटे बच्चे रामलीला का मंचन करेंगे। महाभंडारा का आयोजन किया जाएगा। सोसायटी को भगवा ध्वज से सजाया गया है। प्रमुख अतिथियों के साथ आसपास की सभी सोसायटी को भी निमंत्रण दिया गया हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button