CG News: स्काउट्स गाइड्स के अलंकरण समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, बोले- देश और समाज के निर्माण में करें कार्य"/>

CG News: स्काउट्स गाइड्स के अलंकरण समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, बोले- देश और समाज के निर्माण में करें कार्य

HIGHLIGHTS

  1. स्काउटर, गाइडर, रोवर, रेंजर और स्काउट-गाइड हुए पुरस्कृत
  2. सभी को प्रमाण पत्र के साथ 10-10 हजार रूपये की राशि दी गई
CG News: रायपुर (राज्य ब्यूरो)। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा कि स्काउट-गाइड का मुख्य उद्देश्य देश की सेवा करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा आवाज विकसित भारत-2047 नामक एक अभियान शुरू किया है। अभियान को सफल बनाने में स्काउट-गाइड की महती भूमिका है।
 
आप आगे बढ़ें और देश व समाज को आगे बढ़ाने के लिए समर्पण भाव से कार्य करें। वे प्रदेश के भारत स्काउट्स और गाइड्स की ओर से गुरूवार को राजभवन में आयोजित राज्यस्तरीय अलंकरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ स्काउटर, गाइडर, रोवर, रेंजर और स्काउट-गाइड को राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया।

प्रमाण पत्र के साथ दी गई राशि

सभी को प्रमाण पत्र के साथ 10-10 हजार रूपये की राशि दी गई। राज्यपाल ने कहा कि स्काउटिंग एक ऐसी विधा है, जो नई-नई चीजें सीखने में मदद करती है और विभिन्न परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए प्रेरित करती है। स्काउटिंग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उच्च चरित्र मूल्यों और आदर्शों का पालन करते हुए अपना काम आसानी से करना सिखाता है।

 

कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा, ट्रैकिंग, आपदा प्रबंधन, साहसिक कार्यक्रम, पर्वतारोहण, प्रकृति अध्ययन आदि कार्यक्रमों के माध्यम से युवा लड़कों और लड़कियों के समग्र विकास में योगदान देता है। प्रतिज्ञा लेने के तुरंत बाद स्काउट्स और गाइड्स को पहले अपने, फिर अपने परिवार के लिए उपयोगी होने की सीख दी जाती है और उन्हें अनुशासित और समर्पित तरीके से राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

जागरूकता लाने के लिए करें कार्य

स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा मंत्री तथा छत्तीसगढ़ स्काउट-गाइड के अध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने स्वच्छता, शिक्षा और सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूकता लाने के लिए कार्य करने को कहा। कार्यक्रम को भारत स्काउट गाइड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने भी संबोधित किया। छत्तीसगढ़ स्काउट-गाइड और यूनिसेफ के सहयोग से राज्य के 13 जिलों में तरूण्य वार्ता नामक कार्यक्रम के माध्यम से किशोर-किशोरियों में जागरूकता लाने का कार्य किया जा रहा है। समारोह में राज्यपाल ने इस परियोजना से संबंधित काफी टेबल बुक और वीडियों लान्च किया।

इन्हें किया गया पुरस्कृत

naidunia_image

समारोह में सर्वश्रेष्ठ स्काउट आकाश देवांगन, तुषार कुमार, अमन कुमार देवांगन, सर्वश्रेष्ठ गाइड आशा साहू, छाया साहू, प्रभा बरेठ, सर्वश्रेष्ठ रोवर नमन साहू, नीलकमल, सर्वश्रेष्ठ रेंजर उन्नति तिवारी, कुमारी उमेश्वरी कवर, सर्वश्रेष्ठ स्काउटर विजय कुमार यादव, गिरीश कुमार पाढ़ी, सर्वश्रेष्ठ गाइडर मधुमाला कौशल और शहिना परवीन को पुरस्कृत किया गया। इसी तरह स्काउटर एवं गाइडर को दीर्घ सेवा अलंकरण प्रदान किया गया। साथ ही अशोक कुमार देशमुख और सरिता पाण्डे को मेडल आफ मेरिट प्रदान किया गया। वहीं बेमेतरा के राजीव रोवर ओपन क्रू, रोवर विजय साहू, भद्रकाली ओपन ग्रुप आकृति वर्मा, गाइड विधि पांडे, रेवा राम साहू प्रभारी को भी सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button