Raipur News: 15 जनवरी से सड़क सुरक्षा माह मनाएगी पुलिस, कार के विंड स्क्रीन पर लगेगा क्यूआर कोड"/>

Raipur News: 15 जनवरी से सड़क सुरक्षा माह मनाएगी पुलिस, कार के विंड स्क्रीन पर लगेगा क्यूआर कोड

HIGHLIGHTS

  1. मोबाइल से स्केन करते ही पता चलेगा कार मालिक का नाम, पता और मोबाइल नंबर
  2. 15 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा अभियान का शुभारंभ अवसर पर बाइक हेलमेट रैली निकाली जाएगी
  3. चारपहिया के बाद दोपहिया में लगेगा क्यूआर कोड
Road Safety Month In Raipur: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायपुर में इस बार सड़क सुरक्षा सप्ताह नहीं, बल्कि माह मनाया जाएगा। 15 जनवरी से 15 फरवरी तक इस बार यातायात पुलिस सड़क सुरक्षा माह का आयोजन करने जा रही है। इस बार खास यह होगा कि रायपुर नगर निगम के मोर रायपुर एप में एक नई सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके लिए सड़क सुरक्षा के दौरान शहर के हर कार की विंड स्क्रीन पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा।
इससे फायदा यह होगा कि क्यूआर कोड को मोबाइल से स्कैन करते ही गाड़ी मालिक का नाम, पता के साथ मोबाइल नंबर भी दिखाई देगा। हालांकि यह सब केवल यातायात पुलिस ही देख सकेगी। आम लोग केवल एप पर ही काल करके कार मालिक को हादसा होने या फिर नो पार्किंग में खड़े होने की जानकारी दे सकेंगे।

चारपहिया वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाया जाएगा क्यूआर कोड

एडिशनल एसपी सचिंद्र चौबे ने बताया कि स्मार्ट सिटी अब निगम की मोर रायपुर एप से यातायात पुलिस को भी जोड़ने जा रही है। दरअसल शहर के विभिन्न नो पार्किंग जोन में चारपहिया वाहन पार्क होने से यातायात जाम की समस्या आम है। ऐसे में संबंधित कार को जब्त करके ले जाने, हटाने या फिर किसी तरह का हादसा होने पर आसानी से कार मालिक का नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए प्रत्येक चारपहिया वाहन मालिक का डिटेल लेकर क्यूआर कोड तैयार किए जा रहे हैं। क्यूआर कोड को सभी चारपहिया वाहन के विंड स्क्रीन पर लगाया जाएगा। मसलन अगर कार किसी पार्किंग या ऐसी जगह पर खड़ी है, जिसके पीछे और भी कार फंसी हुई हैं, ऐसी स्थिति में मोर रायपुर एप के माध्यम से उस कार की विंड स्क्रीन पर लगे क्यूआर कोड को स्केन कर कार मालिक को जानकारी दी सकती है।

चारपहिया के बाद दोपहिया में लगेगा क्यूआर कोड

एएसपी चौबे ने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान पहले चरण में चारपहिया वाहनों पर ही क्यूआर कोड चस्पा किया जाएगा। इसके बाद अगले चरण में बाइक, मोपेड की हेड लाइट पर भी क्यूआर कोड लगाने की योजना है। अक्सर सड़क हादसे के दौरान यह समस्या सामने आती है कि कार चालक के घायल होने की स्थिति में उसकी पहचान या उसके स्वजन से संपर्क करने का कोई साधन नहीं हो पाता। ऐसे में क्यूआर कोड काफी मददगार साबित होगा।

एक महीने तक चलेगा जागरूकता अभियान

15 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित होने वाले सड़क सुरक्षा अभियान का शुभारंभ अवसर पर बाइक हेलमेट रैली निकाली जाएगी। साथ ही रायपुर, आरंग, मंदिर हसौद, धरसींवा, खरोरा, तिल्दा-नेवरा, अभनपुर के मुख्य चौक-चौराहे पर यातायात जागरूकता से संबंधित बैनर-पोस्टर लगाने के साथ ही नुक्कड़ नाटक के जरिए यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसी क्रम में स्कूल-कालेजों में यातायात प्रशिक्षण कार्यक्रम, शहर व ग्रामीण क्षेत्र में यातायात सुरक्षा रथ निकाला जाएगा। जिले के ब्लैक स्पाट के आसपास के गांवों में जन जागरूकता कार्यक्रम के साथ यातायात मितान का गठन कतिया जाएगा। वहीं स्कूल, कालेज बसों की जांच, चालकों के नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थाओं में चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता, कार रैली, रक्तदान शिविर आदि आयोजित किए जाएंगे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button