Raipur In Top 10 Cleanest Cities: देश के टाप-10 स्‍वच्‍छ शहरों की लिस्‍ट में रायपुर शामिल, एक रैंक की लगाई छलांग"/>

Raipur In Top 10 Cleanest Cities: देश के टाप-10 स्‍वच्‍छ शहरों की लिस्‍ट में रायपुर शामिल, एक रैंक की लगाई छलांग

रायपुर। Raipur in Top 10 Cleanest Cities: छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर देश के टाप-10 स्‍वच्‍छ शहरों की लिस्‍ट में शुमार हो गया है। वर्ष 2024 के ताजा स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण की जारी रैंकिंग के अनुसार रायपुर ने एक स्‍थान की छलांग लगाई है। रायपुर को 10वीं रैंक मिली है। वर्ष 2023 में रायपुर शहर इस लिस्‍ट में 11वें नंबर पर था।

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण की पिछली रैंकिंग में रायपुर 10 लाख से ज्‍यादा आबादी वाले शहरों में 11वें नंबर पर था। इस बार 9500 अंकों में से 8540.2 अंक हासिल करते हुए रायपुर 10वीं रैंकिंग पर पहुंचकर स्‍वच्‍छता में अब नए मुकाम पर पहुंचने का संकेत दे दिया है। वहीं 1 लाख से ज्‍यादा आबादी वाले शहरों में रायपुर 12वें नंबर है।

वाटर प्लस शहर की श्रेणी में रायपुर शामिल

बतादें कि केंद्र सरकार की ओर से करवाए गए स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड 2023 में रायपुर को वाटर प्लस शहर की श्रेणी में रखा गया है। इससे पहले देशभर में 14 शहर वाटर प्लस की श्रेणी में आते थे, जिसके बाद रायपुर अब 15 वां शहर बन गया है। रायपुर प्रदेश का एकमात्र शहर है, जिसे इस श्रेणी में जगह मिली है।

यहां जानें क्या है वाटर प्लस

स्वच्छता सवेक्षण में शहर से निकलने वाले गंदे के पुन: उपयोग के लिए भी व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाती है। इसके तहत रायपुर में चार सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) बनवाए गए हैं। जिसके तहत पिछली बार भी वाटर प्लस के लिए आवेदन दिया गया था, जबकि पिछली बार सिर्फ ओडीएफ श्रेणी में ही रखा गया था, जबकि इस बार वाटर प्लस का तमगा रायपुर को दिया गया है।

गारबेज फ्री सिटी में रायपुर व दुर्ग शहर को मिला स्थान

वहीं, गारबेज फ्री सिटी में रायपुर व दुर्ग शहर को भी स्थान मिला है। इसके अलावा अंबिकापुर को ओडीएफ प्लस प्लस के लिए चुना गया है। गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत अंबिकापुर, बिलासपुर और राजनांदगांव को थ्री स्टार रेटिंग मिली है। वहीं, 47 नगरीय निकायों को वन स्टार रेटिंग मिली है।

इन सभी ने फाइव स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया था। इनमें रायपुर चार, दुर्ग से जामुल व भिलाई नगर, राजनांदगांव से छुईखदान, धमतरी, कबीरधाम से दो, महासमुंद, बलौदाबाजार, गरियाबंद, बस्तर, दंतेवाड़ा, बिलासपुर, सूरजपुर, मुंगेली, गौरेला पेंड्रा मारवाही, रायगढ़ से दो, कोरिया से तीन, कोरबा से एक, सरगुजा से एक आदि जिले के नगरीय निकाय शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button