Raipur To Ayodhya: अयोध्‍या जाने वाले रामभक्‍तों के लिए काम की खबर, जानिए रायपुर से हवाई-सड़क-ट्रेन मार्ग की सारी जानकारी"/>

Raipur To Ayodhya: अयोध्‍या जाने वाले रामभक्‍तों के लिए काम की खबर, जानिए रायपुर से हवाई-सड़क-ट्रेन मार्ग की सारी जानकारी

रायपुर। How to Reach Raipur to Ayodhya: अयोध्‍या में बन रहे प्रभु श्रीराम के मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम की तारीख अब कुछ ही दिन दूर है। देश के अलग-अलग शहरों से भक्‍त रामलला के दर्शन के लिए अयोध्‍या जाने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में अगर आप छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से अयोध्‍या जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि कैसे रायपुर से अयोध्‍या ट्रेन, सड़क या हवाई मार्ग से पहुंचे सकते हैं।

हवाई मार्ग से ऐसे पहुंचे अयोध्‍या

अगर आप हवाई मार्ग से अयोध्‍या जाना चाहते हैं तो रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले रायपुर एयरपोर्ट द्वारा भी आवागमन की सुविधा दी जा रही है। रायपुर से अयोध्या के लिए इंडिगो एयरलाइंस की कनेक्टिंग फ्लाइट 15 जनवरी से शुरू की जा रही है। यह फ्लाइट रायपुर से मुंबई होते हुए अयोध्या के लिए जाएगी।

अजय ट्रेवल्स के संचालक रमन जादवानी के अनुसार यह फ्लाइट सुबह 9:30 बजे रायपुर से निकलकर 11:30 बजे मुंबई पहुंचेगी, जबकि मुबंई से 12:30 बजे निकलकर फ्लाइट दोपहर 2:45 बजे अयोध्या पहुंचेगी। वापसी के लिए अयोध्या से फ्लाइट 3:15 बजे निकलकर शाम 5 बजे मुंबई पहुंचेगी।

रायपुर से अयोध्‍या जाने के लिए एक साप्‍ताहिक ट्रेन

अगर रायपुर से अयोध्‍या जाने के लिए ट्रेन मार्ग की बात करें तो अभी केवल एक साप्‍ताहिक ट्रेन है। दुर्ग से नौतनवा तक जाने वाली ये ट्रेन सप्‍ताह में तीन दिन ही चलती है। इसमें दो दिन छिवकी होकर जाती है, जबकि एक दिन गुरुवार को प्रयागराज स्‍टेशन होकर फैजाबाद (अयोध्‍या) के लिए जाती है। हालांकि रेलवे प्रशासन की मानें तो रायपुर से अयोध्‍या जाने के लिए जल्‍द ही स्‍पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है।

रायपुर से अयोध्‍या के लिए कोई डायरेक्‍ट बस नहीं

बतादें कि रायपुर से अयोध्‍या जाने के लिए कोई डायरेक्‍ट बस नहीं चलती है। हालांकि रायपुर से प्रयागराज और वाराणसी के लिए रोज बस चलती है। वहां पहुंचकर आप दूसरे साधन (यानि बस या ट्रेन) से अयोध्‍या पहुंच सकते हैं।

हालांकि ट्रेन में लंबी वेटिंग और महंगे फलाइट की वजह से टूर एंड ट्रैवेल्स वालों से पर्सनल टैक्‍सी या पूरी बस बुक करने को लेकर पूछताछ तेज हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button