राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए ननिहाल छत्‍तीसगढ़ से भेजा जाएगा तीन हजार क्विंटल चावल, CM हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना"/>

राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए ननिहाल छत्‍तीसगढ़ से भेजा जाएगा तीन हजार क्विंटल चावल, CM हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

रायपुर। Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा की तारीख बेहद नजदीक आ गई है। इसको लेकर रामनगरी में तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इसी क्रम में अलग-अलग जगहों से ढेर सारी सामग्री अयोध्‍या पहुंचाई जा रही है। एक ओर से भगवान राम के ससुराल नेपाल के जनकपुर से कपड़े, फल-मेवा के साथ-साथ उपहारों से सजे 11 सौ थाल आएंगे तो वहीं राम के ननिहाल से तीन हजार क्विंटल चावल। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय चावल से भरे ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

छत्तीसगढ़ राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने बताया भगवान श्रीराम लला मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश भर में उत्साह है। इस भव्य आयोजन में होने वाले भंडारे में छत्‍तीसगढ़ के राइस मिलर्स मिलकर अच्छी किस्म के चावल भेजेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी शामिल होंगे। 28 दिसंबर को मुख्‍यमंत्री साय हरी झंडी दिखाकर ट्रकों को रवाना करेंगे।
 

बतादें कि 22 जनवरी को अयोध्‍या में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह होगा। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। 16 जनवरी से कार्यक्रम शुरू होंगे, जोकि 21 जनवरी तक चलेगा।

रामजन्म भूमि से अक्षत कलश पहुंचा शिव धाम

इधर, रामजन्म भूमि अयोध्या से अक्षत कलश शिव के धाम कोड़िया पहुंचा। ग्रामीणों की उपस्थिति में अक्षत कलश का भव्य स्वागत किया गया। शिवधाम कोड़िया के सगनी चौक पर अक्षत कलश की विशेष पूजा-अर्चना प्रदीप साहू, जानकी साहू व अन्य सदस्यों की उपस्थिति में की गई।

ग्राम की रामधुनी मंडली द्वारा राम-नाम भजन कीर्तन के साथ ग्राम के प्रमुख मार्गों से होते हुए श्री सहस्त्रेश्वर महादेव शिवालय के राम दरबार शिव धाम कोड़िया में अक्षत का कलश की स्थापना की गई। इस मौके पर मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष प्रदीप साहू ने बताया कि अयोध्या से आए अक्षत को एक से पांच जनवरी तक गांव के समस्त घरों तक निमंत्रण स्वरूप पहुंचाया जाना है।

इसके लिए गांव के युवाओं, रामायण मंडली, जस गीत मंडली व दुर्गा उत्सव समितियों, गोपी ग्रुप और सहेली ग्रुप का विशेष सहयोग लिया जाएगा। साहू ने बताया कि 22 जनवरी को शिवधाम कोड़िया में हर्षोल्लास के साथ दीपावली मनाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button