Parliament Winter Session 2023 LIVE: ‘घुसपैठ’ पर लोकसभा में फिर हंगामा, कार्यवाही 18 दिसंबर तक स्थगित"/>

Parliament Winter Session 2023 LIVE: ‘घुसपैठ’ पर लोकसभा में फिर हंगामा, कार्यवाही 18 दिसंबर तक स्थगित

HIGHLIGHTS

  1. कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी आज संसद के मकर द्वार पर धरना दे रहे निलंबित सांसदों से मुलाकात की।
  2. निलंबित सांसद इस मामले में केंद्र सरकार पर सवाल खड़े कर रहे हैं।
  3. कनिमोझी ने कहा कि संसद में प्रधानमंत्री भी हो सकते थे।

एएनआई, नई दिल्ली। संसद परिसर में घुसपैठ और सुरक्षा में चूक को लेकर आज फिर लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया। मुख्य आरोपी ललित झा ने खुद को स्पेशल सेल के सामने सरेंडर कर दिया है। इस मामले में अभी तक 4 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। इसके बावजूद आज भी लोकसभा में विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसके बाद अब राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही 18 दिसंबर को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

निलंबित सांसदों से मिली सोनिया गांधी

इधर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी आज संसद के मकर द्वार पर धरना दे रहे निलंबित सांसदों से मुलाकात की। निलंबित सांसद इस मामले में केंद्र सरकार पर सवाल खड़े कर रहे हैं। डीएमके सांसद के कनिमोझी ने कहा, भाजपा बार-बार कहती है कि सिर्फ वे ही देश की रक्षा कर सकते हैं, लेकिन वे संसद की रक्षा भी नहीं कर सकते। कनिमोझी ने कहा कि संसद में प्रधानमंत्री भी हो सकते थे। वे अपने ही प्रधानमंत्री की रक्षा नहीं कर सके और अब कह रहे हैं कि हम इस मुद्दे का राजनीति कर रहे हैं।

राज्यसभा की कार्यवाही भी प्रभावित

इधर राज्यसभा की कार्यवाही भी हंगामे के बाद दोपहर 2 बजे कर स्थगित कर दी गई है। सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन के सभी नेताओं से कक्ष में मिलने के लिए कहा है। निलंबित सांसदों को लेकर कांग्रेस काफी ज्यादा उग्र है। कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि विपक्षी सदस्यों को निलंबित किया जा रहा है और सदन छोड़ने के लिए कहा जा रहा है, ऐसे में विपक्ष की सदस्यों के पास बचा ही क्या है। वहीं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, “स्पीकर ने जो भी निर्देश दिए हैं, सरकार सभी निर्देशों का पालन कर रही है। मामला कोर्ट में है और इसकी उच्च स्तरीय जांच चल रही है। विपक्ष को जिम्मेदारीपूर्वक व्यवहार करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button