Raipur News: रद ट्रेनों का रिफंड लेने काउंटरों में भीड़, जो दौड़ रही वह जनवरी तक पैक"/>

Raipur News: रद ट्रेनों का रिफंड लेने काउंटरों में भीड़, जो दौड़ रही वह जनवरी तक पैक

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एक्सप्रेस ट्रेनों को किसी न किसी काम के चलते रद करने का सिलसिला जारी है। यात्रियों की परेशानी कम होने के बजाय रेलवे लगातार बढ़ाता जा रहा है। अचानक से ट्रेन रद होने की सूचना मिलने के बाद सफर की तैयारी कर चुके यात्रियों को रिफंड लेने टिकट काउंटर तक दौड़ लगानी पड़ रही है। यात्रियों की भीड़ स्टेशन के आरक्षण केंद्रों पर रोज देखी जा रही है। कैंसिलेशन के इस दौर में जो ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं, उनमें भी कंफर्म सीट पाने के लिए मारामारी मची हुई है। ऐसे हालात में यात्रियों का सफर करना अधर में लटकता नजर आ रहा है, क्योंकि रायपुर स्टेशन से गुजरने वाली अधिकांश लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनें जनवरी महीने तक पूरी तरह से पैक हो चुकी है।

क्रिसमस और नए वर्ष की तैयारी में जुटे यात्रियों को इन दिनों रेलवे की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। एक तो ट्रेनें रद है, वहीं विभिन्न सेक्शनों में ब्लाक के चलते ट्रेनों के आने-जाने का शेड्यूल भी पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है, जबकि उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड और कोहरे छाने की वजह से हावड़ा, मुंबई और ओडिशा की तरफ की ट्रेनें पांच से छह घंटे देरी से आना-जाना कर रही हैं। सबसे अधिक पैसेंजर ट्रेनें और एक्सप्रेस नागपुर रेल मंडल में ब्लाक के चलते रद चल रही है। रेलवे मंडल का दावा है कि तीसरी रेल लाइन के इंटरलाकिंग का काम तेज रफ्तार से चल रहा है। उम्मीद की जा रही है कि 15 दिसंबर के बाद अधिकांश ट्रेनें फिर से पटरी पर लौट आएगी।

नए वर्ष में घूमने जाने यात्रियों में मारामारी

25 दिसंबर को क्रिसमस और नए वर्ष पर घूमने जाने की तैयारी कर रहे यात्रियों के बीच कंफर्म सीट को लेकर मारामारी मची हुई है। खासकर मुंबई, गोवा, दिल्ली, हैदराबाद, शिमला, मनाली जाने के लिए बड़ी संख्या में यात्री एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकट बुक करा रहे हैं, जबकि इसी महीने बिलासपुर रेलवे जोन के साथ ही सिकंदराबाद, विजयवाड़ा, भोपाल, जबलपुर, संबलपुर, उत्तर रेलवे मंडल में रेललाइन पर काम चलने से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित है। यही नहीं जो ट्रेनें चल रही हैं, उसका भी परिचालन बिगड़ा हुआ है। ऐस हालात में ऐसी कोई ट्रेन नहीं है, जिसमें कंफर्म टिकट मिल जाए।

स्टेशन में करना पड़ रहा इंतजार

यात्री जितना परेशान ट्रेन रद होने और देरी से चलने की वजह है हो रहे है, उससे कही अधिक रायपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन आने का इंतजार करते हुए परेशान हो रहे हैं। कई बार यात्रियों को पांच से सात घंटे सपरिवार स्टेशन में ट्रेन आने का इंतजार करने को विवश होना पड़ता है। खासकर रात के समय ट्रेन आने का इंतजार करना काफी परेशानी भरा होता है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button