तो इस वजह से 67 हजार वोटों से जीते भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल, देख लीजिए यह वीडियो, पता चल जाएगा पूरा सच"/>

तो इस वजह से 67 हजार वोटों से जीते भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल, देख लीजिए यह वीडियो, पता चल जाएगा पूरा सच

रायपुर। Chhattisgarh Election Result 2023: छत्‍तीसगढ़ की रायपुर जिले की सभी सातों विधानसभा सीटों में सबसे हाट सीट मानी जाने वाली रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा के बृजमोहन ने रिकार्ड मतों से आठवीं बार जीत दर्ज की है। कांग्रेस उम्‍मीदवार महंत डा. राम सुंदर दास की हार और बृजमोहन की जीत के पीछे बहुत से कारण माने जा रहे हैं। लेकिन चुनाव के दौरान रायपुर नगर निगम के मेयर एजाज ढेबर द्वारा मुस्लिम समुदाय के लिए किए गए वादे भी बृजमोहन की जीत का बड़ा कारण माना जा रहा है।

वीडियो इंटरनेट में तेजी से वायरल

दरअसल, चुनाव के दौरान कांग्रेस उम्‍मीदवार राम सुंदर दास के पक्ष में प्रचार के दौरान मेयर एजाज ढेबर ने मुस्लिम समुदाय को खुश करने के लिए बढ़-चढ़कर वादे किए थे। मुस्लिम समुदाय के लिए ढेबर द्वारा किए गए वादे वाला यह वीडियो इंटरनेट में तेजी से वायरल हो रहा है।

इस वायरल वीडियो में ढेबर रायपुर के हर वार्ड में एक मस्जिद और मुसलमानों की सुविधा के लिए शहर में दो जगह कब्रिस्‍तान के लिए पांच-पांच एकड़ जमीन आरक्षित करने का वादा करते नजर आ रहे हैं। मंच पर कांग्रेस उम्‍मीदवार महंत डा. राम सुंदर दास भी मौजूद हैं। लेकिन ढेबर के इस वादे के बाद भी कांग्रेस उम्‍मीदवार महंत डा. राम सुंदर दास को हार का सामना करना पड़ा।

ये भी रहे बृजमोहन की जीत के कारण

– बीजेपी की जीत में सबसे बड़ा कारण भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल का व्यवहार और मिलनसारिता को माना जा रहा है।

– यहां के मतदाताओं द्वारा हिंदुत्व के साथ ही विकास को प्रमुख माना गया।

– मतदाताओं का यह भी सोचना था कि भाजपा प्रत्याशी यहां काफी पहले से ही और बाहरी जिले का व्यक्ति आकर कैसे विकास करेगा।

– प्रचार प्रसार के मामले में भी बीजेपी के कार्यकर्ताओं द्वारा ग्राउंड लेवल पर पहुंचा गया, वहीं कांग्रेस की टीम बहुत से स्थानों पर पिछड़ गई।

– मतदाताओं का यह भी कहना रहा कि बीते पांच वर्षों में विकास कार्यों का भी आकलन किया गया और उसके बाद प्रत्याशी का चयन हुआ।

कांग्रेस की हार के ये भी रहे कारण

– चुनाव से लगभग माहभर पहले ही कांग्रेस ने रायपुर दक्षिण से महंत रामसुंदर दास के नाम की घोषणा की। बताया जा रहा है कि रायपुर दक्षिण से चुनाव लड़ने के लिए महंत की पहले से कोई तैयारी नहीं थी।

– महंत के नाम के पहले रायपुर दक्षिण से कई प्रत्याशी दावेदार माने जा रहे थे और कांग्रेस पार्टी ने अचानक ही दूधाधारी मठ के प्रमुख महंत रामसुंदर दास को चुनावी मैदान में उतार दिया गया।

– लोगों में इस बात की भी चर्चा है कि जैसे ही कांग्रेस ने महंत के नाम की घोषणा की। उसके कुछ दिनों बाद ही इंटरनेट मीडिया में एक वीडियो भी वायरल हुआ। इसमें देखा गया कि महंत स्वयं ही कह रहे हैं कि वे रायपुर दक्षिण से चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं।

– इंटरनेट मीडिया में एक और वीडियो वायरल हुआ जिसमें यह दिखाया गया कि महंत अगर जीते तो वे किसी और के हाथ की कठपुतली रहेंगे।

– महंत की हार के पीछे भितरघात को भी बड़ा कारण माना जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button