छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस के जिन 22 सीटों पर अपने विधायकों का काटा था टिकट, वहां 14 सीटों पर भाजपा ने किया कब्जा"/>

छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस के जिन 22 सीटों पर अपने विधायकों का काटा था टिकट, वहां 14 सीटों पर भाजपा ने किया कब्जा

HIGHLIGHTS

  1. छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनााव कांग्रेस की तरकीब फेल
  2. जीतने के लिए काटे थे विधायकों के टिकट मगर मिली हार
  3. भाजपा की रणनीति असर कर गई, 14 पर जमाया कब्जा

अजय रघुवंशी/रायपुर। Chhattisgarh Election Result 2023: कांग्रेस के जिन 22 सीटों पर अपने वर्तमान विधायकों का टिकट काटा था, उनमें से 14 सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया है। कांग्रेस केवल आठ सीटों पर ही सफलता प्राप्त कर पाई। एक सीट पाली तानाखार पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने कब्जा किया है। कांग्रेस ने इस उम्मीद के साथ विधायकों का टिकट काटा था कि इन सीटों पर वर्तमान विधायकों का जनाधार कमजोर है। इसलिए प्रत्याशी बदले जाने पर पार्टी को जीत मिल सकती है, लेकिन कांग्रेस की यह तरकीब काम नहीं आई, बल्कि फायदा भाजपा को हुआ।

भाजपा ने यहां बड़ी रणनीति पर काम किया। भाजपा ने यहां कांग्रेस प्रत्याशियों के मुकाबले दमदार प्रत्याशियों को टिकट दिया। आखिरकार परिणाम चौकाने वाले रहे। विधायकों का टिकट काटा, साथ में कांग्रेस को हार का भी सामना करना पड़ा। 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। कांग्रेस ने 68 सीटों के साथ अपनी सरकार बनाई थी। 2018 में भाजपा के कई बड़े चेहरों को हार का सामना करना पड़ा था। ठीक इसी तरह अब कांग्रेस के दिग्गजों को मुंह की खानी पड़ी है।
 

भाजपा सीट बचाने में कामयाब रही

भाजपा ने जिन दो विधायकों को टिकट काटी। उनमें बेलतरा और बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट से हैं। बिंद्रानवागढ़ कांग्रेस और बेलतरा सीट भाजपा को सफलता मिली है। भाजपा-कांग्रेस दोनों पार्टियों के हिस्से में 2023 के विधानसभा चुनाव में 88.50 प्रतिशत वोट मिले हैं। बीते विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों को 77 प्रतिशत वोट मिले थे।

तीसरे मोर्चे पर सूपड़ा साफ

तीसरे मोर्चे का सूपड़ा साफ हो गया है। आम आदमी पार्टी, बसपा, जकांछ सहित चुनाव के समय उभरी कई क्षेत्रीय पार्टियों को भी हार का सामना करना पड़ा। पाली-तानाखार से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी प्रत्याशी को एक मात्र सीट पर जीत मिली है। तीसरे मोर्चे को जहां करारी शिकस्त मिली। प्रदेश में इनका जनाधार भी घटता नजर आ रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और तीसरे मोर्चे के चंद्रशेखर की सभाएं बेअसर रहीं।

कांग्रेस ने इन सीटों पर काटा था 22 विधायकों का टिकट

महासमुंद- हारे सरायपाली-जीते सिहावा-जीते नवागढ़-हारे पंडरिया-हारे खुज्जी- जीते डोंगरगढ़-जीते अंतागढ़-हारे चित्रकोट-हारे दंतेवाड़ा-हारे कांकेर-हारे

प्रतापपुर-हारे बिलाईगढ़- जीते मनेंद्रगढ़- हारे रामानुजगंज-हारे सामरी-हारे लैलूंगा-जीते पालीतानाखार- जीते जगदलपुर-हारे धरसीवा-हारे रायपुर ग्रामीण-हारे कसडोल-जीते

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button