CG Election 2023: बसपा ने छत्‍तीसगढ़ में फूंका चुनावी बिगुल, नौ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी"/>

CG Election 2023: बसपा ने छत्‍तीसगढ़ में फूंका चुनावी बिगुल, नौ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

HighLights

  • विधानसभा चुनाव से तीन महीने पहले बसपा ने फूंका चुनावी बिगुल
  • 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने दो सीटों पर दर्ज की थी जीत
  • छत्‍तीसगढ़ में 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए हैं आरक्षित

रायपुर: Chhattisgarh Assembly Election 2023: बहुजन समाज पार्टी ने छत्‍तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में चुनाव के लिए अभी तीन महीने का समय है, लेकिन बसपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। वहीं कांग्रेस और भाजपा ने भी चुनाव के लिए कमर कस ली है। बतादें कि छत्‍तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटे हैं। वर्तमान में छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है।

विधानसभा चुनाव के लिए बसपा ने उतारे 9 उम्‍मीदवार

बहुजन समाज पार्टी ने दाऊराम रत्‍नाकर को मस्‍तुरी, ओमप्रकाश बाचपेई नवागढ़, राधेश्‍याम सूर्यवंशी जांजगीर-चांपा, केशव प्रसाद चंद्रा जैजैपुर, इंदु बंजारे पामगढ़, डा विनोद शर्मा अकलतरा, श्‍याम टंडन बिलाईगढ़, रामकुमार सूर्यवंशी बेलतरा, आनंद तिग्‍गा सामरी से उम्‍मीदवार बनाया है।

वार बनाया है।

2018 में जनता कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ा था चुनाव

बहुजन समाज पार्टी ने 2018 के विधानसभा चुनाव में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ (जे) के साथ मिलकर लड़ा था। गठबंधन के अनुसार जनता कांग्रेस ने 55 सीट और बसपा ने 45 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे। जिसमें जनता कांग्रेस को पांच और बसपा को दो सीटों पर जीत मिली थी।

ये है छत्तीसगढ़ का समीकरण

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं। छत्तीसगढ़ में कुल 33 जिले हैं। राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं।

naidunia

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button