Half Yearly Exam : कक्षा नौवीं से बाहरवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा तिथियों में बदलाव, अब सात दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा"/>

Half Yearly Exam : कक्षा नौवीं से बाहरवीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा तिथियों में बदलाव, अब सात दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा

रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के सरकारी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक (छमाही) परीक्षाएं सात से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने परीक्षा से संबंधित समय-सारणी जारी कर दी है। पहले स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 22 नवंबर से होनी थी। लेकिन प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के कारण स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित है। स्कूलों के अधिकतर शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी लगी है। 22 नवंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का विरोध भी किया गया। जिले में 17 नवंबर को मतदान होना है। मतदान के तुरंत बाद परीक्षाएं शुरू होने से छात्रों की अच्छी तैयारी नहीं होगी। इस वजह से डीईओ कार्यालय की तरफ परीक्षा तिथियों पर फेरबदल किया गया है। प्रयोग के तौर पर रायपुर जिले में मासिक परीक्षाएं हो रही हैं। इन परीक्षाओं के लिए पेपर भी डीईओ कार्यालय की तरफ से सभी स्कूलों को सेंट्रलाइज भेजा जा रहा है।

ब्लू प्रिंट के आधार पर बनाए गए प्रश्नपत्र

डीईओ हिमांशु भारतीय ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से जारी होने वाले ब्लू प्रिंट के आधार पर अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्र तैयार किए जा रहे हैं। परीक्षाओं के बाद छात्रों को भी नंबर बताए जाएंगे। साथ ही कापी भी दिखाई जाएगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम का विश्लेषण किया जाएगा। छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा। जिस विषय में छात्र कमजोर होंगे, अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर अच्छी तैयारी करवाई जाएगी, ताकि बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा परिणाम ला सकें।

 

हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के पेपर होंगे अलग-अलग

जिले में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल भी चल रहे हैं। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अलग-अलग समय में परीक्षाएं होंगी। दोनों के लिए प्रश्नपत्र सेंट्रलाइज भेजे जाएंगे। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं सुबह आठ से 11 बजे तक होगी, वहीं स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल और अन्य हाईस्कूल, हायर सेकंडरी हिंदी माध्यम स्कूलों में परीक्षाएं दोपहर 12 से तीन बजे तक होगी।

 

अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए जारी संशोधित समय-सारणी

नवमी-दसवीं

दिनांक  विषय

 

सात दिसंबर विज्ञान
 
आठ दिसंबर सामाजिक विज्ञान

 

11 दिसंबर  गणित

 

12 दिसंबर  हिंदी

 

13 दिसंबर  संस्कृत, व्यावसायिक

 

14 दिसंबर  अंग्रेजी

11वीं और 12वीं कक्षा

 
दिनांक  कला संकाय  विज्ञान संकाय वाणिज्य संकाय
 
सात दिसंबर भूगोल  गणित, जीवविज्ञान लेखाशास्त्र
 
आठ दिसंबर हिंदी   हिंदी हिंदी
 
11 दिसंबर  राजनीति  रसायन व्यावसायिक अध्ययन
 
12 दिसंबर  इतिहास  –  –
 
13 दिसंबर  अंग्रेजी अंग्रेजी अंग्रेजी
 
15 दिसंबर  अर्थशास्त्र  भौतिक विज्ञान अर्थशास्त्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button