CG Election 2023: नक्सल प्रभावित 2,431 बूथों से मतदान का सीधा प्रसारण, दिल्ली और रायपुर मुख्यालय से अफसर कर रहे निगरानी"/>

CG Election 2023: नक्सल प्रभावित 2,431 बूथों से मतदान का सीधा प्रसारण, दिल्ली और रायपुर मुख्यालय से अफसर कर रहे निगरानी

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। Chhattisgarh chunav voting 2023: नक्सल प्रभावित 2,431 मतदान केंद्रों से मतदान प्रक्रिया का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। इस वेब कास्टिंग की निगरानी केंद्रीय चुनाव आयोग दिल्ली व रायपुर के निर्वाचन कार्यालय में बैठे अधिकारी कर रहे हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मतदान प्रक्रिया या बूथों में अभी तक किसी भी प्रकार की रूकावट या मतदान को प्रभावित करने वाली गतिविधियों की जानकारी सामने नहीं आई है।

बस्तर क्षेत्र में कुल 5,304 बूथों में चुनाव हो रहा है, जिसमें 46 प्रतिशत बूथों से सीधा प्रसारण हो रहा है। वेब कास्टिंग की सुविधा ऐसे बूथों में की गई है, जहां नक्सल गतिविधियों की आशंका है या जहां पिछले वर्ष काफी कम मतदान हुआ था। 5,304 मतदान केंद्रों में 719 सेक्टर आफिसर लगाए गए हैं, जो कि प्रत्येक दो घंटे में मतदान प्रक्रिया की जानकारी अपने रिटर्निंग आफिसर को उपलब्ध कराएंगे।

बस्तर के ग्राम कलेपाल और चांदामेटा गांव में पहली बार मतदान
 
बस्तर जिले के दो गांव कलेपाल और चांदामेटा के लिए यह मतदान विशेष महत्व रखता है। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम चांदामेटा और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कलेपाल में मतदाता पहली बार अपने गांव में मतदान करने जा रहे हैं। मतदान दलों को रवाना करने के दौरान इन गांवों में मतदान संपन्न कराने वाले मतदान दलों को अधिकारियों ने विशेष तौर पर शुभकामनाएं दीं। गांव के लोगों ने भी अपने गांव में मतदान केंद्र बनने पर प्रसन्नता जाहिर की।
 
उल्लेखनीय है कि ग्राम कलेपाल के मतदान केंद्र में 415 मतदाता हैं, जिसमें 219 महिला,196 पुरुष मतदाता हैं। इससे पहले ग्राम कलेपाल के मतदाता बीसपुर जाकर मतदान करते थे। इसी प्रकार ग्राम चांदामेटा में 337 मतदाता हैं जो पहले छिंदगुर के मतदान केंद्र में मतदान करते थे। गौरतलब है कि बस्तर संभाग में इस बार 127 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतलब यहां ग्रामवासियों को 15 से 20 किमी. दूर चलकर जाना नहीं पड़ेगा, बल्कि वे अपने ही गांव में मतदान करेंगे।
 
हाइलाइटर
 
1. पहले चरण के चुनाव के लिए 21,216 मतदान कर्मी सहित कुल 25,420 अधिकारी-कर्मचारी प्रक्रिया में शामिल हैं।
2. 200 संगवारी मतदान केंद्र, 20 दिव्यांग जनों द्वारा संचालित, 20 युवाओं द्वारा व 102 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित हैं
3. प्रत्येक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या-769
4. पहले चरण के चुनाव में 20 सीटों पर कुल 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button