Raipur News: त्योहारी सीजन के लिए ट्रैफिक पुलिस का प्‍लान, नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर होगी सख्ती, कटेगा ई-चालान"/>

Raipur News: त्योहारी सीजन के लिए ट्रैफिक पुलिस का प्‍लान, नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों पर होगी सख्ती, कटेगा ई-चालान

रायपुर। Raipur News: राजधानी रायपुर में त्योहारी सीजन के बीच प्रमुख बाजार सदर, कोतवाली, मालवीय रोड, बैजनाथपारा रोड़, गोलबाजार, एमजी रोड, पंडरी, समेत अन्य स्थानों पर जगह-जगह नो पार्किंग जोन में वाहन पार्क होने से बिगड़ रही यातायात व्यवस्था को सुधारने यातायात पुलिस अब सख्ती बरतने लगी है।

दरअसल, शहर में कई स्थानों पर पार्किंग होने के बावजूद पैसे देने से बचने के लिए नो पार्किंग जोन में लोग वाहन खड़ी करने से बाज नहीं आ रहे है। इससे जगह-जगह जाम लगने से यातायात व्यवस्था बिगड़ने के साथ जाम की समस्या खड़ी हो रही है। लिहाजा यातायात पुलिस ने मौके पर ही ई चालान काटना शुरू कर दिया है। यहीं नहीं मुख्य बाजार के दुकानों के सामने सामान रखने वाले दुकानदारों पर भी पुलिस व नगर निगम अमले ने सख्ती शुरू कर दी है।

दिवाली पर्व को देखते हुए बाजारों में लगातार लोगों की भीड़ बढ़ रही है। अभी से अपने-अपने पसंद की वस्तुओं की खरीदारी करने घरों से निकल कर दुकानों में पहुंचने लगे है, लेकिन बाजारों में यातायात की अव्यवस्था के चलते लोग परेशान हो रहे हैं। एक तो सड़कों तक दुकानदारों की सामग्री रखे होने से आने-जाने में लोगों को दिक्कत हो रही है, वहीं दोपहिया, चार पहिया वाहन कहीं भी बेतरतीत ढंग से खड़े होने से बाजार में जाना और वहां से निकलना मुश्किल हो गया है।

यातायात के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो महीने में ही नो पार्किंग जोन में वाहन खड़े करने पर डेढ़ हजार से अधिक ई चालान काटकर पुलिस ने लाखों का जुर्माना वसूला है। यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि नो पार्किंग जोन पर खड़े वाहनों का फोटो खींचकर आइटीएमएस में भेजा जाता है, वहां से ई-चालान बनाकर वाहन मालिक के घर के पते पर भेजा जाता है। यहीं नहीं भीड़भाड़ और प्रमुख बाजार में भी स्पाट ई-चालान का काटा जा रहा है।मल्टीलेवल पार्किंग और कलेक्टोरेट स्थित अन्य पार्किंग स्थान होने के बाद भी चालक अपने वाहन वहां पार्क नहीं कर रहे है।

नहीं भर पा रही मल्टीलेवल पार्किंग

नो पार्किंग जोन में खड़े होने वाले वाहनों के कारण यातायात की समस्या से निजात दिलाने निगम प्रशासन ने करोड़ों की लागत से जयस्तंभ चौक और कलेक्टोरेट चौक के पास मल्टीलेवल पार्किंग बनाया है। इसके साथ ही जवाहर मार्केट,गांधी मैदान में भी चार पहिया,दोपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सदरबाजार में भी कई निजी पार्किंग है।

लेकिन चालक अपने वाहन पार्किंग स्थल की जगह बाजार में कहीं पर भी वाहन खड़े कर देते है। इसके कारण मल्टीलेवल पार्किंग का अधिकांश हिस्सा खाली पड़ा रहता है। शहर में वाहनों की संख्या बढ़ने से पहले से ट्रैफिक की कई समस्याएं हैं। नो पार्किंग जोन में अवैध पार्किंग करने वालों के चलते समस्या और बढ़ गई है। कहीं पर भी वाहन खड़े करने वालों पर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है।

स्पाट पर काट रहे चालान

यातायात का अमला त्योहारी सीजन में बाजार क्षेत्र में लगातार घूम-घूमकर नो पार्किंग जोन में खड़ी वाहनों का फोटो खींचकर आईटीएमएस में भेज रही है। वहां से ई-चालान बनाकर वाहन मालिक के घर के पते पर भेज दिया जाता है। भीड़भाड़ और प्रमुख बाजार में स्पाट ई-चालान का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button