IND Vs NZ WC 2023: दो अपराजेय टीमों के बीच महामुकाबला, टीम इंडिया के पास 20 साल का सूखा खत्म करने का मौका"/> IND Vs NZ WC 2023: दो अपराजेय टीमों के बीच महामुकाबला, टीम इंडिया के पास 20 साल का सूखा खत्म करने का मौका"/>

IND Vs NZ WC 2023: दो अपराजेय टीमों के बीच महामुकाबला, टीम इंडिया के पास 20 साल का सूखा खत्म करने का मौका

HIGHLIGHTS

  1. आईसीसी विश्व कप में भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला
  2. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाएगा
  3. दोनों टीमें इस विश्व कप में अपने 4-4 मैच जीत चुकी हैं

एजेंसी, धर्मशाला। क्रिकेट विश्व कप में रविवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। यह मैच धर्मशाला में खेला जाएगा। 20 साल से भारतीय टीम ने विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई मैच नहीं जीता है।

टीम इंडिया का मौजूदा प्रदर्शन देखते हुए कहा जा रहा है कि न्यूजीलैंड को पटखनी देने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता है। हालांकि यह भी अहम है कि भारतीय टीम की तरह न्यूजीलैंड भी इस विश्व कप में अपराजेय है। दोनों टीमें अब तक खेले गए 4-4 मुकाबले जीती हैं।
 

IND Vs NZ: आखिरी बार 2003 में जीता था भारत

किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को आखिरी जीत 2003 में मिली थी। तब सौरव गांगुली कप्तान थे और भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट के मात दी थी। इसके बाद हुए हर आईसीसी इंवेंट (टेस्ट चैंपियनशिप, टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप) में भारत को हार ही मिली है। आखिरी बार दोनों टीमों का मुकाबला दुबई में हुए टी-20 विश्व कप 2021 में हुआ था।

IND Vs NZ: Head-To-Head Record

वनडे इंटरनेशनल की बात की जाए तो भारतीय टीम हावी है। दोनों टीमों ने अब तक 116 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से भारत ने 58 और न्यूजीलैंड 50 मैच जीते हैं। शेष में नतीजा नहीं निकला है।

वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का प्रदर्शन कमजोर रहा है। दोनों टीमों में वनडे विश्व कप में 9 बार भिडंत हुई है। न्यूजीलैंड को 5 में और भारत तो तीन में जीत मिली है।

वनडे विश्व कप में आखिरी बार 2019 के सेमीफाइनल में दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी। तब न्यूजीलैंड ने बाजी मारी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button