IND Vs PAK: भारत-पाकिस्तान हाई वोल्टेज मुकाबला कल, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट, ड्रीम 11 और संभावित प्लेइंग इलेवन"/>

IND Vs PAK: भारत-पाकिस्तान हाई वोल्टेज मुकाबला कल, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड, पिच रिपोर्ट, ड्रीम 11 और संभावित प्लेइंग इलेवन

HIGHLIGHTS

  1. भारत-पाकिस्तान विश्व कप मैच का सबको बेसब्री से इंतजार।
  2. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी दोनों टीमों की भिड़ंत।
  3. वनडे विश्व कप के इतिहास में 7-0 से आगे भारत।

खेल डेस्क, नई दिल्ली। World Cup 2023 IND vs PAK: क्रिकेट के महाकुंभ का सबसे बड़ा मैच। करीब एक लाख लोगों के जोश और शोर। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जब भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे, तो जो मंजर बनेगा, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। 14 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से मौसम गरमाने वाला है। दोनों ही टीमें अपने शुरुआती दोनों मैच जीतकर बुलंद हौसले के साथ इस मैच में कदम रखेगी। लेकिन इतिहास को देखें तो भारत एक बार फिर जीत का परचम लहराता दिख रहा है। बाबर की सेना इस मैच की अहमियत अच्छे से जानती है, इसलिए वह इस मुकाबले में सबकुछ झोंकने को तैयार रहेगी।

रोहित शर्मा क्या करेंगे प्लेइंग इलेवन में बदलाव?

रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने दिल्ली में भारत की जीत की कहानी लिखी। उस मैच में टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी थी। अहमदाबाद में भी रोहित उसी प्लेइंग 11 पर शायद भरोसा जताएंगे। आर अश्विन के अनुभव को देखते हुए उन्हें प्लेइंग इलेवन में होना चाहिए। शुभमन गिल का स्वास्थ्य में सुधार है, लेकिन इस मैच के लिए शायद ही फिट हो।

बाबर आजम शफीक पर जताएंगे भरोसा

अब्दुल्ला शफीक को श्रीलंका के खिलाफ फखर जमान की जगह टीम में लिया गया था। बाबर आजम का ये दांव फायदेमंद साबित हुआ। शफीक ने 113 रन की शानदार पारी खेल डाली। वहीं, पाकिस्तान की झोली में एतिहासिक जीत डाल दी। हालांकि टीम की गेंदबाज पिछले मुकाबले में काफी ठंडी नजर आई। ऐसे में भारत के सूरमा पाक के गेंदबाजों की नींद उड़ा सकते हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान के एक्स फैक्टर बल्लेबाज

रोहित शर्मा जब अपने पूरे रंग में होते हैं, तब उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखने का मजा ही कुछ और है। हिटमैन ने अफगानिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड की झड़ी लगी दी। वनडे विश्व कप में रोहित के खाते में अब सबसे ज्यादा शतक दर्ज है। भारतीय टीम को बाबर आजम से नहीं बल्कि मोहम्मद रिजवान से चौंकाना रहना होगा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पहले मैच में अर्धशतक जमाया। फिर श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 131 रन बनाकर मैच का रूख बदल डाला। अगर रिजवान इस फॉर्म में रहे तो टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

भारत बनाम पाकिस्तान के एक्स फैक्टर गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह अपनी गेंदबाजी से विश्व कप में आग उगल रहे हैं। ना सिर्फ विकेट ले रहे हैं, बल्कि पावरप्ले में 3 से भी कम इकॉनोमी में गेंदबाजी कर विरोधी टीम को रनों के लिए तरसा रहे हैं। भारत के पास बुमराह नामक ब्रह्मास्त्र है, तो पाकिस्तान के पास शाहीन शाह अफरीदी जैसा शस्त्र है। शाहीन लगातार 18 वनडे में शिकार के लिए निकले हैं तो कभी खाली हाथ नहीं लौटे। यह कारनामा दूसरा कोई पाकिस्तानी गेंदबाज नहीं कर पाया है।

भारत बनाम पाकिस्तान हेड टू हेड रिकॉर्ड (India Vs Pakistan Head-To-Head Record)

वैसे आमने-सामने की इस लड़ाई में भारत का दबदबा रहा है। इससे पहले वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 7 बार टकराई है। सभी मैचों में टीम इंडिया ने जीत का स्वाद चखा है।

भारत बनाम पाकिस्तान पिच रिपोर्ट (India Vs Pakistan Pitch Report)

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग है। इस मैदान में रनों की बरसात होती है। यहां पर बॉल बैट पर अच्छी तरह से आती है। जिसका फायदा बैट्सैमन खूब उठाते हैं। वहीं, तेज गेंदबाजों को यहां मदद मिलती है। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, स्पिनर्स को टर्न मिलता है। अब तक इस मैदान में 29 वनडे मैच हुए हैं। जिसमें से 16 बार पहले बल्लेबाजी और 13 बार दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम जीती है। यहां पहली पारी का औसत 237 और दूसरी पारी का 206 रन है।

अहमदाबाद मौसम रिपोर्ट (India Vs Pakistan Weather Report)

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में बारिश खलल डाल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 14 और 15 अक्टूबर को उत्तरी गुजरात जिलों और अहमदाबाद में हल्की बारिश हो सकती है। राज्य में अगले पांच दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

भारत बनाम पाकिस्तान संभावित प्लेइंग 11 (India Vs Pakistan Probable Playing XI)

भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग 11

अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ।

भारत बनाम पाकिस्तान ड्रीम 11 टीम (India Vs Pakistan Dream11 Team)

विकेटकीपर- केएल राहुल, मोहम्मद रिजवान

बल्लेबाज- रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक

ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, इफ्तिखार अहमद

गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, हसन अली

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button