Train Cancel: पितरों के मोक्ष पर रेलवे ने डाली बाधा, गया और प्रयागराज जाने वाली ट्रेनें रद होने से यात्री परेशान

HIGHLIGHTS

  1. रेलवे के चौतरफा ब्लाक से रायपुर में हजारों रेल यात्री परेशान
  2. ब्लाक के चलता बिहार के गया और प्रयागराज जाने वाली सभी ट्रेनें रद
  3. पितरों के मोक्ष के लिए सड़क मार्ग से टैक्सी या खुद की कार से लोग जाने को विवश

रायपुर। Train Cancel News: रेलवे के चौतरफा ब्लाक से हजारों यात्री जहां परेशान हो रहे है, वहीं पितरों के मोक्ष पर भी रेलवे प्रशासन ने बाधा डाल दिया है। दरअसल, ब्लाक के चलता बिहार के गया और प्रयागराज (इलाहाबाद) जाने वाली सभी ट्रेनें रद होने से हजारों लोग परेशान हैं। ऐसे हालात में मजबूरी में सात सौ किलोमीटर का सड़क मार्ग से टैक्सी या खुद की कार से लोग जाने को विवश है। अब तक विभिन्न सेक्शनों में चल रहे रेलवे ट्रैक, तीसरी लाइन को जोड़ने के काम के चलते सौ से अधिक ट्रेनें रद की जा चुकी है और यह सिलसिला अब भी जारी है।

रविवार को पटना, सिकंदराबाद, हैदराबाद, रक्सौल और दरभंगा जाने वाली पांच स्पेशल ट्रेनों के रद होने से और परेशानी बढ़ गई है। आलम यह है कि आम यात्रियों के लिए किसी भी ट्रेन में सफर करना आसान नहीं रहा।

अमरकंटक एक्सप्रेस और बरौनी एक्सप्रेस को पकड़ने के लिए रायपुर, बिलासपुर तक के यात्रियों को दुर्ग और गोंदिया स्टेशन तक भागदौड़ करने मजबूर होना पड़ रहा है, क्योंकि इन दोनों ट्रेनों का मार्ग बदला हुआ है। वहीं न्यू कटनी सेक्शन में ब्लाक के कारण सारनाथ, नौतनवा रद है तो दुर्ग साउथ बिहार, हैदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस, बिलासपुर-पटना जाने और आने वाली सभी ट्रेनें भी रद की जा चुकी हैं। ऐसे हालात में यात्रियों के सामने दोहरी मुसीबत आ गई है।

छत्तीसगढ़, संपर्क क्रांति, गोंडवाना पटरी पर लौटी तो इधर दूसरे सेक्शन की ट्रेनें रद

झांसी स्टेशन के ब्लाक में फंसे होने के कारण रद की गई छत्तीसगढ़, संपर्क क्रांति, गोंडवाना एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें पटरी पर चलना शुरू हुई तो इधर रेलवे ने न्यू कटनी, मुख्य हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर झारसुगुड़ा और चक्रधरपुर रेलवे में दो अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच ब्लाक घोषित कर रखा है, जबकि जोधपुर रेलवे में 29 से 31 अक्टूबर तक होने के कारण रायपुर होकर पुरी आने-जाने वाली कई पहले से ट्रेनें रद हैं। अभी बिलासपुर रेलवे के सभी सेक्शनों में पटरी और सेक्शन मरम्मत के लिए 16 पैसेंजर ट्रेनें 16 सितंबर से लगातार रद हैं।इसलिए न तो लोकल ट्रेनों के और न ही एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों की मुसीबत कम हो रही है।

जोधपुर तरफ की सभी ट्रेनें रद होने से परेशानी बढ़ी

उत्तर पश्चिम जोधपुर रेलवे के फुलेरा यार्ड का आधुनिकीकरण एवं गोविंदी मारवाड़ के बीच दोहरीकरण का काम चलने की वजह से 29 सितंबर से 31 अक्टूबर तक ब्लाक लिया गया है।इस वजह से दुर्ग से चलने वाली दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस जहां रद रही वहीं अजमेर से यह नहीं चली।इसी तरह तीन-चार एक्सप्रेस ट्रेनों को अक्टूबर और नवंबर की कई तारीखों में मार्ग बदलकर चलाया जायेगा।इसमें बिलासपुर-भगत की कोठी ट्रेन शामिल है।

70 लाख रुपए से ज्यादा का रिफंड

रेलवे के लगातार ब्लाक लेने के कारण लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन इन दिनों पूरी तरह से गड़बड़ाया हुआ है।न तो ट्रेनें समय पर चल पा रही हैं न ही रद ट्रेनें पटरी पर लौट पा रही हैं।हजारों की संख्या में यात्रियों के टिकट रद किए जा रहे हैं।इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केवल रायपुर रेलवे के रिजर्वेशन काउंटरों से अब तक 70 लाख रुपए से ज्यादा के रिफंड करने पड़े है।

दुर्ग-रायपुर होकर कटनी रूट की ये सभी ट्रेनें रद

दुर्ग से छपरा के बीच चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस के पहिए पिछले तीन दिनों से दुर्ग स्टेशन में थम गए है। यह ट्रेन चार अक्टूबर तक रद है। इसी तरह मंगलवार तीन अक्टूबर को दुर्ग से चलने वाली ट्रेन नंबर 18203 दुर्ग-कानपुर बेतवा एक्सप्रेस और बुधवार चार अक्टूबर को कानपुर तरफ से यह ट्रेन रद रहेगी।गरीब रथ एक्सप्रेस सोमवार को लखनऊ तरफ से नहीं चली जबकि मंगलवार को रायपुर से नहीं चलेगी। इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट दो से तीन महीना पहले कराने पर ही यात्रियों को मिलता है।

अमरकंटक और गोंदिया ट्रेन भी रायपुर आना बंद

दुर्ग से चलने वाली ट्रेन नंबर 12853 दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया दुर्ग-गोंदिया-नागपुर-इटारसी रेल लाइन से चार अक्टूबर तक चलेगी। इस ट्रेन को पकड़ने के लिए बिलासपुर तक यात्री परेशान हैं।इसी तरह मंगलवार तीन अक्टूबर तक बरौनी से चलने वाली ट्रेन नंबर 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया कटनी-जबलपुर-कछपुरा-गोंदिया मार्ग से चलाई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button