PM Modi Jagdalpur Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 बजे पहुंचेंगे जगदलपुर, छत्तीसगढ़ को देंगे कई विकास कार्यों की सौगात

PM Modi Jagdalpur Visit: पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे 26,000 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास, ताड़ोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे।

HIGHLIGHTS

  1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का छत्तीसगढ़ के बस्तर में दौरा।
  2. नगरनार स्टील प्लांट देश को समर्पित करेंगे।
  3. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन का पुर्नविकास।

PM Modi Jagdalpur Visit: जगदलपुर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जगदलपुर आ रहे हैं। इस दौरान वे नगरनार स्टील प्लांट देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे जगदलपुर विमानतल पहुंचेंगे। यहां से लालबाग मैदान पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

PM Modi In Chhattisgarh: सड़क उन्नयन परियोजना का लोकार्पण

इनमें 23,800 करोड़ के नगरनार स्टील प्लांट, अंतागढ़ व ताड़ोकी के बीच नई रेललाइन, जगदलपुर -दंतेवाड़ा डबल रेललाइन और राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ पर सड़क उन्नयन परियोजना का लोकार्पण शामिल हैं।

PM Modi In Bastar: जगदलपुर स्टेशन के पुर्नविकास का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोरीडांड सूरजपुर रेललाइन को दोतरफा बनाने की परियोजना और अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुर्नविकास का शिलान्यास भी करेंगे। वहीं ताड़ोकी-रायपुर डेमू रेल सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे।

Prime Minister Narendra Modi: तेलंगाना भी जाएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

जगदलपुर के बाद प्रधानमंत्री तेलंगाना के निजामाबाद जाएंगे, जहां वे बिजली, रेल व स्वास्थ्य जैसे महत्त्वपूर्ण सेक्टरों की लगभग आठ हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री एनटीपीसी की तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना के पहले 800 मेगावाट संयंत्र के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री कई रेल परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे।

PM Modi Chhattisgarh Visi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा के लिए कड़ी सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज लालबाग मैदान में होने वाली जनसभा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य सचिव से लेकर पुलिस महानिदेशक स्वयं केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। मां दंतेश्वरी विमानतल से लेकर लालबाग मैदान तक ढाई किलोमीटर मार्ग में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री के प्रवास को देखते हुए सुरक्षा के लिए तीन हजार से अधिक केंद्रीय सुरक्षा बल और पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।

एयरपोर्ट से सभास्थल तक मार्ग के दोनों ओर बांस-बल्ली का घेरा लगाकर बाधा खड़ी की गई है ताकि प्रधानमंत्री के काफिला के गुजरने के दौरान कोई परेशानी न हो। पुलिस ने जनसभा में आने वाले लोगों की वाहनों की पार्किंग के लिए शहर में अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की है।

PM Modi In Jagdalpur: पीएम की जगदलपुर के लालबाग मैदान में दूसरी जनसभा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लालबाग मैदान में यह दूसरी जनसभा है। पांच साल पहले नौ नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री ने यहां चुनावी जनसभा की थी। बीते नौ सालों में उनका बस्तर संभाग का यह चौथा प्रवास है। इसके अलावा भी एक बार वे ओड़िशा जाते हुए यहां विमानतल में कुछ समय के लिए रूके थे। जनसभा सुबह 11 बजे से आयोजित है। कार्यक्रम में लगभग 26 हजार करोड़ रुपये के कार्यों का प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे।

भाजपा के बड़े नेता पहुंचे

प्रधानमंत्री की जनसभा को लेकर भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेता दो दिन पहले ही यहां पहुंच चुके हैं। प्रदेश भाजपा के प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन, प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव, पूर्व मुख्यमंत्री डा रमन सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री सराेज पांडे आदि बस्तर के बाहर से दो सौ से अधिक पार्टी पदाधिकारी पहुंचे हैं।

PM Modi In Bastar: नगरनार स्टील प्लांट देश को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री जगदलपुर से 17 किलोमीटर दूर सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी राष्ट्रीय खनिज विकास निगम द्वारा 23 हजार 800 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित नगरनार स्टील प्लांट को लालबाग मैदान में आयोजित जनसभा में वर्चुअल माध्यम से देश को समर्पित करेंगे। तीन मिलियन टन सालाना उत्पादन क्षमता के इस संयंत्र के लिए दो बार आधारशिला रखी गई थी।

पहली बार जब केंद्र में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार थी उस समय 23 सितंबर 2003 को तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने नगरनार आकर आधारशिला रखी थी। इसके बाद दोबारा केंद्र में डा मनमोहन सिंह की सरकार के समय तीन सितंबर 2008 को तत्कालीन इस्पात मंत्री रामविलास पासवान ने आधारशिला रखी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button