Asian Games 2023: भारत के सामने चीन की चीटिंग हुई नाकाम, रेस से पहले हुई तनातनी, देखें वीडियो

"/>

Asian Games 2023: भारत के सामने चीन की चीटिंग हुई नाकाम, रेस से पहले हुई तनातनी, देखें वीडियो

खेल डेस्क, नई दिल्ली। Asian Games 2023 Controversy: एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर रेस में जमकर हंगामा देखने को मिला। भारत और चीन की महिला एथलीट के बीच जमकर बहस हुई। चीन की खिलाड़ी से सिल्वर मेडल छीनकर ज्योति याराजी को दिया गया। इस दौड़ से पहले क्या घटना हुई। जिस कारण खिलाड़ियों के बीच विवाद हुआ। आइए जानते हैं पूरा मामला।

100 मीटर बाधा रेस में हुआ विवाद

महिलाओं की रेस की शुरुआत में चीन की यानी वू से गलत स्टार्ट हुआ, तो बाकी धावक भी उनके साथ दौड़ पड़ी। इस घटना का रिव्यू किया गया। अंपायरों ने भारत की ज्योति को संदेह के घेरे में लेकर बाहर कर दिया। हालांकि ज्योकि ट्रैक छोड़कर नहीं गई। चीन खिलाड़ी का कहना था कि मैंने ज्योति याराजी को देखकर स्टार्ट लिया। जबकि वीडियो में साफ दिखाई दे रहा था कि चीन एथलीट को देकर ज्योति ने स्टार्ट लिया था।

चीन की खिलाड़ी ने जीता था रजत पदक

काफी बहस और रीप्ले देखने के बाद अधिकारियों ने दोनों एथलीट को दौड़ने का मौका दिया। चीन की यानी वू से उनका पदक ले लिया गया। दरअसल, दोनों एथलीटों ने रेस से पहले प्रोटेस्ट किया था। जिससे अधिकारियों के नियम के अनुसार, दोनों को दौड़ने की अनुमति दे दी। इस दौड़ में चीन की लिन ने 12.74 सेकंड्स के साथ स्वर्ण और वू यानी से 12.91 सेकंड्स के साथ सिल्वर जीता था। वहीं, ज्योति याराजी ने कांस्ट पदक अपने नाम किया।

दौड़ के बाद अंतिम फैसला सुनाया

दौड़ के बाद अंपायर ने ज्योति और वू के स्टार्ट का एनालिसिस किया। जिसमें पता चला कि चीन एथलीट ने चीटिंग की है। इसके बाद वू यानी की जगह ज्योति को सिल्वर पदक दिया गया। वहीं, कांस्य पदक जापान की युमी टनाका को मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button