Indian Railways: थोक में ट्रेनें रद होने से रेल यात्रियों की बढ़ी परेशानी, जो चल रही उसमें कंफर्म टिकट की मारामारी

HIGHLIGHTS

  1. रेलवे ब्‍लाक को लेकर थोक में एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ लोकल ट्रेनें रद
  2. लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल
  3. यात्रियों को यात्रा करने के लिए अब एक मात्र तत्काल टिकट का सहारा

रायपुर। Indian Railways: रेलवे के विभिन्न सेक्शनों में इन दिनों इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम चलने के कारण रेलवे लगातार ब्लाक पर ब्लाक लेकर थोक में एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ लोकल ट्रेनों को रद कर रहा है। यह सिलसिला पिछले एक महीने से लगातार जारी है। 50 से अधिक ट्रेनें रद होने से यात्री परेशान हैं।

वहीं लंबी दूरी की जो एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है, उसमें कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो गया है। ऐसे हालात में यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। त्योहारी सीजन में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य जाने वाले यात्री कंफर्म टिकट पाने स्टेशन का दौड़ लगा रहे हैं। इस रूट पर चलने वाली अधिकांश ट्रेनों में कंफर्म टिकट पाने की मारामारी मची हुई है।

12 नंवबर को दीपावली पर्व को ध्यान में रखकर सपरिवार अपने गृहग्राम जाने के लिए लोग अभी से लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों में कंफर्म टिकट पाने की कोशिश में लग गए हैं। लेकिन डर इस बात का भी सता रहा है कि ऐन वक्त पर फिर से उनकी ट्रेन रेलवे न रद कर दे।

ऐसे में यात्रियों की पूरी तैयारी धरी की धरी रह जायेगी। हालांकि उत्‍तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्‍यप्रदेश, दिल्ली आदि शहरों के लिए जाने वाली अधिकांश ट्रेनें हमेशा एक से दो महीने पहले पैक हो जाती है। सारनाथ, नवतनवा, छत्तीसगढ़, दुर्ग-अंबिकापुर, गोंदिया-बरौंनी, समता, संपर्क क्रांति समेत अन्य ट्रेनों की नो सीट की स्थिति हमेशा बनी रहती है।

एक मात्र तत्काल टिकट का सहारा

यात्रियों को यात्रा करने के लिए अब एक मात्र सहारा तत्काल टिकट का है। तत्काल टिकट ट्रेन शुरू होने से 24 घंटे पहले मिलने वाली तत्काल टिकट के लिए यात्री रात से ही अपना नंबर लगा रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी उनको कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है।त्योहारी सीजन शुरू होने के बाद बाहर जाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है,तत्काल टिकट नहीं मिलने पर यात्री वेटिंग लेकर सफर कर रहे हैं।

रायपुर से नई दिल्ली रूट की 12 ट्रेनें रद

दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और रायगढ़ से नई दिल्ली, अमृतसर के बीच की 12 ट्रेनें रद हुई हैं। यह स्थिति 30 सितंबर तक बनी रहेगी। ये ट्रेनें चलेंगी या नहीं कुछ कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि झांसी रेलवे स्टेशन में अगले तीन महीने तक काम चलेगा।

रायपुर-बिलासपुर से कटनी रूट की 24 ट्रेनें बेपटरी

रायपुर-बिलासपुर जैसे बड़े स्टेशनों से होकर जाने और आने वाली ऐसी 24 ट्रेनें न्यू कटनी ब्लाक के कारण रद की गई हैं। ये ट्रेनें छह अक्टूबर तक रद है। इनमें सारनाथ और नौतनवा, बेतवा और गरीब रथ शामिल है। यही स्थिति बिलासपुर स्टेशन तरफ की है।

एक सप्ताह बाद 16 और ट्रेनें हो रही रद

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि छह अक्टूबर से मुख्य हावड़ा-मुंबई रूट पर बिलासपुर-झारसुगुड़ा के बीच चौथी लाइन के लिए ब्लाक से 16 ट्रेनें रद होने जा रही हैं। ये सभी ऐसी ट्रेनें हैं, जिनमें छत्तीसगढ़ के यात्री सबसे अधिक सफर करते हैं। ऐसे हालात में 18 अक्टूबर तक सफर करना किसी भी ट्रेन में आसान नहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button