Indian Railways: घर बैठे लीजिए रेलवे की जनरल और प्लेटफार्म टिकट, लंबी लाइन में लगने का झंझट खत्‍म, जानें तरीका

HIGHLIGHTS

  1. छह माह में 15 लाख से अधिक यूटीएस आन मोबाइल एप से बुकिंग
  2. यूटीएस आन मोबाइल एप को यात्रियों का मिल रहा अच्छा प्रतिसाद
  3. टिकट काउंटर पर लाइन में खड़े होकर टिकट खरीदने की समस्‍या से मुक्ति

रायपुर UTS Mobile Ticket App: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्री सुविधाओं के लिए निरंतर प्रयासरत है। इसी श्रृंखला में आनलाइन टिकटिंग सुविधा के बाद मोबाइल एप द्वारा जनरल टिकट खरीदने की सुविधा यात्रियों को दी गई है। इस सुविधा से यात्रियों को स्टेशन पर आकार टिकट काउंटर पर लाइन में खड़े होकर टिकट खरीदने की बाध्यता समाप्त हो गई है।

यूटीएस आन मोबाइल एप को यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। इस सुविधा के उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। रेलवे की ओर से घर बैठे यात्रा टिकट बुकिंग के साथ-साथ सीजन टिकट (एमएसटी) जारी व नवीनीकरण कराने के लिए यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा प्रदान की गई है।

यात्री अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड करके घर बैठे आसानी के साथ त्वरित अनारक्षित टिकट बुकिंग तथा सीजन टिकट जारी व नवीनीकरण कर सकते हैं। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से प्लेटफार्म टिकट भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

गौरतलब है कि स्टेशन से दूर रहने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसके दायरे को बढ़ाकर 25 किमी भी कर दिया गया है। यात्री स्टेशन से 25 किमी की दूरी से भी इस एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग तथा सीजन टिकट जारी व नवीनीकरण कर सकते हैं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष के अप्रैल से सितंबर तक कुल आरक्षित टिकटों की बुकिंग में 80 प्रतिशत से भी अधिक मोबाइल टिकटिंग से बुक किए गए हैं। छह माह में 15 लाख से भी अधिक रेल यात्रियों ने यूटीएस आन मोबाइल एप के द्वारा अनारक्षित टिकट की खरीदी कर यात्रा की है।

यूटीएस मोबाइल एप ऐसे पाएं टिकट

पहले गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें। लागिन आइडी, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें तथा मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।टिकटों के प्रकार का चयन करें। टिकट के भुगतान के लिए आर वैलेट का उपयोग करें। आर वैलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ जैसे पेटीएम, गूगल-पे, फोन पे आदि अथवा यूटीएस काउंटर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है। आर वैलेट के अलावा डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button