G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत नहीं आएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम ली कियांग होंगे शामिल"/>

G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत नहीं आएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीएम ली कियांग होंगे शामिल

G-20 Summit: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आएंगे। चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि उनकी जगह पर, प्रधानमंत्री ली कियांग 9 और 10 सितंबर को भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बता दिया था कि वह यूक्रेन युद्ध की वजह से शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा नहीं कर सकेंगे।

चीनी राष्ट्रपति के भारत नहीं आने के कई मायने लगाये जा रहे हैं। बता दें कि चीनी राष्ट्रपति 25 अगस्त को ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका गये थे, लेकिन जी20 सम्मेलन के लिए वो भारत आने को तैयार नहीं। वहीं जी20 शिखर सम्मेलन से कुछ ही दिन पहले चीन ने नया नक्शा जारी किया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा दिखाया गया। भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। ऐसे में साफ लगता है कि चीन, भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारने की दिशा में गंभीर नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी चीनी राष्ट्रपति के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने को निराशाजनक बताया है।

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन

भारत ग्रुप के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को वार्षिक G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इसे लेकर राजधानी दिल्ली में व्यापक तैयारियां चल रही हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। साथ ही 8 से 10 सितंबर के बीच दिल्‍ली मेट्रो के कई स्‍टेशनों पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहने वाला है। इसके अलावा इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस, शिक्षण संस्‍थान, बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान भी बंद रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button