रायपुर : जल जीवन मिशन: राष्ट्रीय टीम ने संचालित कार्यों का किया अवलोकन"/>

रायपुर : जल जीवन मिशन: राष्ट्रीय टीम ने संचालित कार्यों का किया अवलोकन

रायपुर:

रायपुररायपुर

राज्य के ग्रामीण अंचलों में जल जीवन मिशन के द्वारा हर घर नल से जल की आपूर्ति की जा रही है। जल जीवन मिशन के कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। किसी कड़ी में जल जीवन मिशन की राष्ट्रीय टीम ने राजनांदगांव जिले के 16 गांव में संचालित कार्यों का अवलोकन किया। जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के श्री कुलदीप कुमार एवं श्री अनिल कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जल जीवन मिशन टीम द्वारा जिले के ग्राम बघेरा, देवादा, मुड़पार, मासूल, मानपुर, गिरगांव, दीवानझीटिया, गोडऱी, ओडारबंध, मलाईडबरी, भंवरमरा, केशला, टप्पा, गाटाटोला, भैंसातरा और जोगीदल्ली में जल जीवन मिशन के संचालित कार्यों का अवलोकन कर जानकारी ली।
राष्ट्रीय जल जीवन मिशन टीम ने ग्राम पंचायत स्तर पर जल जीवन मिशन के कार्यों के लिए बनायी गयी ग्राम जल स्वच्छता समिति के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की। हर घर शुद्ध जल पहुंचाने के लिए जल की जांच हेतु बनी महिलाओं की टीम जल बहिनियों ने टीम को जल की गुणवत्ता का परीक्षण कर दिखाया। राष्ट्रीय टीम ने जल की उपयोगिता के संबंध में आवश्यक सुझाव दिए और गांवों के कुल घरों में जेजेएम के तहत लगाए गए नल कनेक्शन की संख्या, ग्रे-वाटर प्रबंधन के निस्तारण, संचालन एवं रख-रखाव हेतु  क्षमता विकास प्रशिक्षण अंतर्गत दिए गए मानव संसाधन की जानकारी तथा शासन द्वारा प्राप्त राशि के आय-व्यय की विस्तृत जानकारी ली।
टीम ने जमीनी स्तर पर मिशन को सुचारू रूप से चलाने के लिए ग्रामीणों से ली जाने वाली अंशदान राशि को ग्राम जल स्वच्छता समिति के खाते में समय-समय पर जमा करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय टीम द्वारा फील्ड में हर घर जाकर पानी की मात्रा जांच की गयी एवं ग्रामीणों से चर्चा कर जल जीवन मिशन योजना की प्रगति रिपोर्ट का अवलोकन किया और जिले में चल रहे जल जीवन मिशन के संचालित कार्यों पर संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने कुछ स्थानों पर आ रहे कमियों को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री समीर शर्मा, विजिट के नोडल अधिकारी सुश्री पलक कोठारी, प्रिया सोनी एवं अन्य उप अभियंता, जिला समन्वयक, टीपीआई, ठेकेदार तथा ग्रामों के सरपंच, सचिव सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button