Raksha Bandhan 2023: मिठाई की जगह अब ड्राई फ्रूट और कुकीज, रक्षाबंधन के लिए इनडोर पौधे का ट्रेंड"/>

Raksha Bandhan 2023: मिठाई की जगह अब ड्राई फ्रूट और कुकीज, रक्षाबंधन के लिए इनडोर पौधे का ट्रेंड

रायपुर। Raipur news रक्षाबंधन पर्व को लेकर बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। बहन अपने भाई के लिए सुंदर राखियां लेने पहुंच रही है तो भाई भी अपनी बहन को रक्षाबंधन की भेंट देने के लिए उपहार खरीदने पहुंच रहे हैं। भाई-बहन के इस पवित्र पर्व को लेकर बाजार में तरह-तहर के उपहार देखने को मिल रहे हैं। इनमें मिठाई, कपड़े और गिफ्ट की अलग अलग रेंज और डिजाइन उपलब्ध है। पर्व में इस बार कपड़े की बात करे तो इंडियन वियर में ट्रेडिशन और वेस्टर्न ड्रेस की डिमांड है। मिठाई की जगह कुकीज, ड्राई फ्रूट्स, जूस का काम्बों गिफ्ट की मांग ज्यादा है। इको फ्रेंडली के लिए इनडोर पौधे के कस्टमाइज गिफ्ट हैंपर भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

100 रुपये से लेकर 10 हजार तक का कॉम्बो गिफ्ट

देवेंद्र नगर स्थित गिफ्ट विक्रय करने वाले दुकानदार राकेश आहूजा ने बताया कि मिठाई से ज्यादा इस बार ड्राई फ्रूट्स का ट्रेंड है। रेंज के हिसाब से छोटा, मध्यम और बड़ा उपहार होता है, जिसकी किमत 100 से 10,000 रुपये तक है। इसमें ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, चाकलेट और अखरोट के साथ कुकीज, जूस होते हैं। कई ग्राहक बने हुए गिफ्ट हैंपर साथ ले जाते हैं तो कई अपने हिसाब से सामग्री कम ज्यादा करके बुकिंग करा के ले जाते हैं। कई हैंपर में राखी भी रहती हैं। राकेश आहूजा ने बताया कि ड्राई फ्रूट्स के सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए ज्यादातर लोग ऐसे उपहार को आजकल पसंद कर रहे हैं।

इनडोर पाेधे का कस्टमाइज गिफ्ट हैंपर

कुछ वर्षों में पौधे सबसे पसंदीदा उपहारों में से एक बन गए हैं। पौधे न केवल घर की सुंदरता को चार चांद लगाते हैं बल्कि सकारात्मकता भी लाते हैं और स्वच्छ वातावरण बनाते हैं। इसलिए भाई राखी के के लिए उपहार स्वरूप पौधे वाला गिफ्ट हैंपर भी दे रहे हैं। गिफ्ट हैंपर में छोटे आकार वाले पौधे जैसे बांस के पौधे, पीस लिली, स्पाइडर प्लांट, मनी प्लांट आदि के साथ चाकलेट और ड्राई फ्रूट्स भी शामिल होता है। विधान रोड मोवा स्थित द टाइनी ग्रीन्स के संचालक पलाश धवनकर ने बताया कोरोनाकाल के बाद से सेहत और पर्यावरण को लेकर जागरूकता बढ़ी है। त्योहारों में ड्राई फ्रूट्स के साथ छोटे आकार वाले पौधे उपहार स्वरूप दे रहे हैं। नवीनता लाने के लिए इनडोर प्लांटस को कांच के बर्तन में थीम के अनुसार सजावट कर उपहार का रूप दिया जाता है।

दीपशिखा चौधरी ने बताया कि इनडोर प्लांट यादों को संजोये रखने के लिए उपहार के रूप में बेहतर विकल्प है। क्योंकि इसे ज्यादा समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। थीम और साइज के अनुसार कस्टमाइज गिफ्ट हैंपर की कीमत 500 से 1500 रुपये तक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button