CG News: जूनियर डाक्टरों आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, ओपीडी और इमरजेंसी सेवाएं होगी प्रभावित

Junior Doctors Strike: जूनियर डाक्टर गुरूवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे। इसमें बांडेड सीनियर रेजिडेंट और इंटर्न छात्र भी शामिल हैं।

रायपुर। Junior Doctors Strike: छत्‍तीसगढ़ के सभी सरकारी मेडिकल कालेज अस्पतालों के जूनियर डाक्टरों ने स्टाइपेंड बढ़ाए जाने समेत चार सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार को ओपीडी का बहिष्कार किया। जूनियर डाक्टर गुरूवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे। इसमें बांडेड सीनियर रेजिडेंट और इंटर्न छात्र भी शामिल हैं।

डाक्टराें के हड़ताल से ओपीडी और आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हाेने से इनकार नहीं किया जा सकता है। जूनियर डाक्टर गुरुवार से काली पट्टी बांधकर काम कर रहे थे। रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव के शासकीय मेडिलक कालेज में तीन हजार से ज्यादा जूनियर डाक्टर हैं।

छत्‍तीसगढ़ में स्टाइपेंड दूसरे राज्यों के मुकाबले बेहद कम

छत्तीसगढ़ जूनियर डाक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष मनु प्रताप सिंह ने बताया कि जूनियर डाक्टरों को मिलने वाला स्टाइपेंड दूसरे राज्यों के मुकाबले बेहद कम है। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड से भी कम स्टाइपेंड मिल रहा है। बीते चार वर्षों में मानदेय नहीं बढ़ाया गया है। इससे पहले भी मांगों को लेकर हड़ताल किया गया था। राज्य सरकार की तरफ से आश्वासन मिला था कि जल्द फैसला लिया जाएगा। छह माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

यह है मांग

1- इंटर्न और पीजी रेजिडेंट डाक्टर के स्टाइपेंड में वृद्धि की जाए।

2- पोस्ट यूजी एवं पोस्ट पीजी बान्डेड डाक्टर के वेतन में वृद्धि की जाए।

3- पोस्ट यूजी एवं पोस्ट पीजी बान्ड की अवधि को दो वर्ष से घटाकर एक वर्ष किया जाए।

4- सभी मेडिकल कालेजों में सीनियर रेजिडेंट के पोस्ट निर्मित कर सभी पोस्ट पीजी बान्डेड डाक्टरों को बान्ड की अवधि में एक वर्ष की सीनियर रेजीडेंसी का अवसर दिया जाए ताकि बान्ड की अवधि के बाद वे असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए योग्य हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button