अब हर रविवार को RPF इंस्पेक्टर को मिलेगा विकली आफ, आरपीएफ आइजी ने जारी किया आदेश

रायपुर: आरपीएफ के आइजी के एक फरमान से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के तमाम इंस्पेक्टर काफी खुश है। खुश इसलिए क्योंकि उन्हें आइजी ने हर रविवार को अनिवार्य रूप से साप्ताहिक अवकाश दे दी है। इस संबंध में पिछले दिनों उप महानिरीक्षक भवानी शंकर नाथ के हस्ताक्षर से एक आदेश जारी हुआ है। इस आदेश में यह साफ लिखा हुआ है कि महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त के आदेशानुसार पोस्ट प्रभारी, चौकी प्रभारी और प्रभारी निरीक्षकों को रविवार को अनिवार्य रूप से साप्ताहिक अवकाश दिया जाए। हालांकि इस आदेश में यह भी लिखा हुआ है कि राजपत्रित अवकाश या द्वितीय शनिवार के एवज में सीआर देने की प्रवृति को बढ़ावा नहीं दिया जाए।

रात में निरीक्षण कर सकते है आइजी

नए आरपीएफ आइजी के आने के बाद आरपीएफ में काफी हद तक बदलाव देखे जा रहे है। नई प्रथा के मुताबिक जोन के हर स्तर के अधिकारियों को रात में चेकिंग का फरमान जारी किया गया है। इस आदेश के बाद पिछले दिनो डीआइजी रैंक के अफसर ने रायपुर रेल मंडल के एक रेलवे स्टेशन का निरीक्षण भी किया था। बताया जा रहा है कि जल्द आइजी भी जोन के किसी भी रेलवे स्टेशन या ट्रेन में निरीक्षण कर सकते है।

अच्छी बात यह है कि पिछले दिनों डीआइजी रैंक के आरपीएफ अफसर ने जब निरीक्षण किया तो इसकी जानकारी उन्होंने किसी को नहीं दी और न ही वे ट्रेन से आए। यही कारण है कि अब पूरे जोन में इस बात को लेकर आरपीएफ अफसर अलर्ट है कि जोन स्तर का कोई भी अधिकारी सड़क मार्ग से आकर भी अब निरीक्षण कर सकते है, हालांकि आइजी के साप्ताहिक अवकाश के आदेश से इंस्पेक्टर काफी खुश है और उनका कहना है कि इससे वे सप्ताह में एक दिन अपने परिवार को पूरा वक्त दे पायेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button