Accident In Narsinghpur : नरसिंहपुर में मालगाड़ी दुर्घटना की चार सदस्यीय समिति करेगी जांच

Accident In Narsinghpur : जबलपुर 

जबलपुर रेल मंडल में रेल दुर्घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ दिन पूर्व दो पुलिया से मिट्टी बह जाने की वजह से कई घंटे रेल यातायात अवरूध रहा । वहीं शनिवार रात नरसिंहपुर -करेली के बीच माल गाड़ी के गार्ड डिब्बा पटरी से उतर गया, जिसके बाद रेलवे ट्रैक को क्लीयर करने में 9 घंटे और यातायात सामान्य करने में जबलपुर रेल मंडल को 24 घंटे लग गए।

डिब्ब पटरी से उतरकर दूसरे ट्रैक से होते हुए पटरियों के किनारे जा गिरा

रेल दुर्घटना इतनी भयावर थी कि डिब्ब पटरी से उतरकर दूसरे ट्रैक से होते हुए पटरियों के किनारे जा गिरा। इसका कुछ हिस्सा ओएचई पर भी गिरा, जिससे ओएचडी टूट गई। घटना की खबर लगते ही आला अधिकारियों की टीम घटना स्थल पर तो पहुंच गई, लेकिन घटना के बाद लगभग दो दर्जन से ज्यादा यात्री ट्रेनों को जहां के तहां रोक दिया गया। अब जबलपुर मंडल ने घटना की वजह जानने के लिए जांच बैठा दी है। जांच में चार सदस्यों को रखा गए, जाे घटना के सभी पहलुओं की समीक्षा करेगी।

लगातार ड्राइवर चल रहे गाड़ी

श्रेल दुर्घटना की जांच को लेकर रेल प्रशासन ने समिति का गठन किया है। इस समिति में हर विभाग के प्रशासनिक अधिकारियों को शामिल किया गया है। रेल मंडल द्वारा जूनियर प्रशासनिक ग्रेड स्तर की चार सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसमें परिचालन विभाग, संचार विभाग, सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है। यह टीम घटना के कारणों की जांच करके अपनी रिपोर्ट रेल प्रशासन को सौंपेगी। रिपोर्ट के आधार इस घटना में हुई चूक, लापरवाही के कारणों का पता लगाया जाएगा। हालांकि घटना की जांच रिपोर्ट में हर बार की तरह इस बार भी गोपनीय रखा जाएगा। इधर सूत्र बताते हैं कि मंडल में हो रही घटना की वजह लोको पायटल का तनाव भरे माहौल में गाड़ी चलाना है। इस दिनों मंडल में ड्राइवर 11 से 13 घंटे तक लगातार गाड़ी चला रहे हैं।

इन ट्रेनों के बदल दिए मार्ग

इस घटना के चलते कई ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया। इसमें दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस को वाया जबलपुर-कछपुरा- गोंदिया-नागपुर होकर चलाया गया। रक्सौल-सिकंदराबाद एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया जबलपुर- कछपुरा -गोंदिया- नागपुर होकर चलाई गई। इसी तरह वास्को डीगामा एक्सप्रेस को परिवर्तित मार्ग वाया कटनी- बीना-भोपाल-इटारसी होकर, छपरा- सूरत एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग वाया कटनी -बीना -भोपाल- इटारसी, वाराणसी-मैसूर द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस को वाया कटनी-कटनी मुड़वारा-बीना -भोपाल- इटारसी होकर एवं गोरखपुर-पुणे साप्ताहिक एक्सप्रेस को कटनी-कटनी मुड़वारा-बीना -भोपाल- इटारसी होकर चलाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button