कलिंगा विश्वविद्यालय में जूनियर एमबीए का सफल आयोजन

REPORT manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय ने कलिंगा विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर के सहयोग से पांच दिवसीय जूनियर एमबीए प्रोग्राम का सफल आयोजन किया। कलिंगा विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ में पहली बार जूनियर एमबीए का एक नया कॉसेप्ट ले कर आयी जिसमें कक्षा 12वी में अध्ययनरत तथा उत्तीर्ण विद्यारहथियों को प्रबंधन की पढाई के विषय में सारगर्भित जानकारी प्रदान की जाती है तथा उन्हें प्रबंधन क्षेत्र में आनेवाली चुनौतियों तथा अवसरों से विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के द्वारा अवगत करायाजाता है ।

 सत्र में रायपुर, दुर्ग सहित आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर के वातानुकूलित सभागार में सत्र काआयोजन किया गया। छात्रों ने विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों में भाग लिया और समापन दिवस पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।पहले दिन के सत्र में 85 से अधिकछात्रों ने भाग लिया और कलिंगा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ संदीप गांधी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने पहली बार आयोजित जूनियर एमबीए के पांच दिवसीय सत्र के पीछे के विचार की जानकारी दी और प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

पहले सत्रको श्री अलक्षेंद्र मोगरे, मोटिवेशनल स्पीकर और ट्रेनर ने संबोधित किया और दूसरे सत्र में टीम बिल्डिंग एक्टिविटी हुई, जिसमें प्रतिभागियों ने सीमित संसाधनों के साथ पेपर टावर का निर्माण किया। दूसरे दिन पहला सत्र महानिदेशक, डॉबायजू जॉन द्वारा ‘अमीर कैसे बनें? उसी दिन दूसरासत्र कलिंगा लाइफ’ विषय पर रील मेकिंग प्रतियोगिता पर था, जहां प्रतिभागियों ने विश्वविद्यालय परिसर में रील बनाई और विश्वविद्यालय के अधिकारियों के पेज को टैग करते हुए इसे अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। ग्रुप को भारी संख्यामें लाइक और व्यूज मिल रहे हैं।

पसंद किए जाने की संख्या के आधार पर विजेताओं कानिर्णय किया गया और समापन दिवस पर उन्हें पुरस्कृत किया गया।तीसरे दिन के दौरान पहले सत्र को श्री पंकजतिवारी, निदेशक कॉर्पोरेट संबंध और दूसरे सत्र को वाइस चांसलर डॉ आर श्रीधर ने संबोधित किया। उन्होंने कलिंगा विश्वविद्यालय का अवलोकन प्रस्तुत किया। दिन का तीसरा सत्र ‘स्क्वीड गेम’ था और प्रतिभागियों ने समूह के आधार पर उन्हें दिए गए निर्देशों के आधार पर खेल खेला। चौथे दिन के पहले सत्र को डॉ जैस्मिन जोशी, डीनस्टूडेंट वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) द्वारा ‘बॉलीवुड से प्रबंधन के सबक’ परसंबोधित किया गया और दूसरे सत्र को विश्वविद्यालय परिसर में खेला गया मजेदार ‘ट्रेजरहंट’ था। तीसरा सत्र ‘ओपन माइक’ था, जिसमें प्रतिभागियों ने सोलो डांस, ग्रुप डांस, कविता, कहानी सुनाने और मिमिक्री जैसी विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया। अंत में पांचवें दिन की शुरुआत मजेदार गतिविधिके साथ हुई, जहां छात्रों ने ब्रांड, फिल्म और पहेलियों का अनुमान लगाया, इसके बाद दोपहर का भोजन और विदाई हुई।

सभी गतिविधियों के विजेताओं को कुलपति डॉ. आर श्रीधर और सुश्री शिंकी के पांडे,प्रबंधन विभाग के प्रमुख और डॉ. संपदा भावे, वाणिज्य विभाग के प्रमुख की उपस्थिति में सम्मानित किया गया। संकाय सदस्य डॉ कोमल गुप्ता, श्री देबाशीष मोहंती, श्री राम गिरधर, सुश्री स्वाति तिवारी, सीएमएसुजाता थे, एंकरिंग सुश्री रिया गोयल और श्री सात्विक जैनने की। इस आयोजन के दौरान सक्रिय मार्केटिंग टीम के सदस्यों में श्री यश शर्मा,मोहम्मद तौकीर, श्री यशवंत जंघेल, श्री पंकज और अन्य शामिल थे। सर्टिफिकेट मिलने के बाद छात्र-छात्राएं  ने बॉलीवुड के आकर्षक गानों पर थिरक कर अपना हर्ष व्यक्त किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button