अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन जून महीने में भारत आएंगे.

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH अमेरिकी रक्षा विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है ऑस्टिन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करने जून महीने में भारत आएंगे . ऑस्टिन का ये दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून के आख़िर में होने वाली अमेरिकी यात्रा से पहले होगा. समाचार एजेंसी पीटीआई ने अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा है कि ऑस्टिन भारत यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दूसरे अहम नेताओं से मिलेंगे.

भारत और अमेरिका के बीच अपनी सेनाओं को आधुनिक बनाने की भागीदारी को देखते हुए ये दौरा काफी अहम है. ऑस्टिन भारत के साथ जापान, सिंगापुर और फ्रांस का भी दौरा करेंगे. पेंटागन ने कहा है, “इस दौरे से भारत और अमेरिका के बीच जो रक्षा सहयोग जारी है, उसमें इनोवेशन और डिफेंस इंडस्ट्री के बीच तालमेल की रफ़्तार और तेज होगी.”

ऑस्टिन अपनी यात्रा की शुरुआत जापान से करेंगे. इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में यह उनका सातवां दौरा होगा. टोक्यो में वो जापानी रक्षा मंत्री यासुकासु हमादा और दूसरे वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वो जापान में मौजूद अमेरिकी सैनिकों से भी मिलेंगे.ऑस्टिन का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब दोनों देश अपनी सेनाओं को आधुनिक बनाने के बड़े कदम उठा रहे हैं.

इस साल जापान और अमेरिका के बीच 2+2 की बैठक के बाद दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और बढ़ा है.इंडो-पैसिफिक में अमेरिका और चीन का टकरावअमेरिका इंडो-पैसिफिक में चीन की वर्चस्व बढ़ाने की कोशिशों को लेकर सतर्क है. इस क्षेत्र में चीन की चुनौती का सामना करने के लिए अमेरिका और भारत के लिए जापान एक अहम सहयोगी देश है.इस क्षेत्र में चीन के कथित आक्रामक रुख़ के ख़िलाफ़ भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने क्वाड का गठन किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button