किसानों को नहीं महिलाओं को भी केंद्र सरकार दे रही पूरे 6000 रुपये, बस करना है ये काम

केंद्र सरकार की ओर से किसानों, महिलाओं, गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाईं जाती हैं। आपने किसानों के लिए सरकार द्वारा दिए जा रहे 6 हजार रूपए वाली स्कीम के बारे में तो सुना होगा पर एक ऐसी ही योजना महिलां के लिए भी है। सही सुना आपने सरकार महिलायों को भी 6000 रुपए की राशि प्रदान करती है। ये पैसे महिलाओं के खाते में तीन किस्तों में जाते हैं। तो चलिए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं।
महिलाओं को मिलते हैं 6000 रुपए
इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) जिसका फायदा केवल महिलाओं को ही होता है। इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का उद्देश्य गर्भवति महिलाओं की जिंदगी सुधारने और उनकी आवश्यकताओं को पूरा करना है। सरकार इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है, वो भी 3 चरणों में। पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये दिए जाते हैं जबकि आखिरी 1000 रुपये अस्पताल में सरकार बच्चे के जन्म के समय देती है।

कब हुई थी योजना की शुरुआत
इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. गर्भवती महिलाओं की जिंदगी सुधारने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 में की गई थी।

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पास माता-पिता का आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पास-बुक की आवश्यकता होगी।

ऑफिशियल वेबसाइट पर करें विजिट
इस योजना से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट कर और अधिक जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं।
ऑफिशियल वेबसाइट: https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button