उत्तर बस्तर कांकेर : कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक, विभिन्न कार्यों की समीक्षा

देवगुड़ी निर्माण कार्य 15 जून तक पूरा करने के निर्देश
उत्तर बस्तर कांकेर 09 मई 2023

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने समय-सीमा की बैठक में विभिन्न प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन स्तर से प्राप्त पत्रों एवं ई-जनचौपाल के पत्रों पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही कर प्रकरणों को निराकृत की जावे। सभी प्रकार की नस्ती संबंधित ओआईसी के माध्यम से ही प्रस्तुत किया जावे। जिले के सभी विकासखण्डों में स्वीकृत देवगुड़ी के निर्माण कार्यों को 15 जून तक पूरा करने के लिए सभी जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया है। इसी प्रकार स्कूल भवनों के मरम्मत कार्यों को भी अविलंब पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं। बताया गया कि जिले में 151 स्कूल भवनों के मरम्मत की स्वीकृति जिला प्रशासन द्वारा तथा 164 स्कूल भवनों के मरम्मत की स्वीकृति राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है। निर्माण कार्य के पूर्ण होने पर पूर्णता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये गये।
                  कलेक्टर ने जिले के 30 वर्ष एवं उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का मुहिम चलाकर शुगर एवं बीपी की जांच कराने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर एवं शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए कार्य योजना बनाने के लिए निर्देशित किया। बेरोजगारी भत्ता प्राप्त युवाओं सहित अन्य बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आयोजित की जा रही काउंसलिंग शिविर की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण के लिए युवाओं को प्रेरित किया जावे। शहरी क्षेत्रों में पार्षदों की बैठक लेकर उनके माध्यम से प्रेरित करने कहा गया, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराने के निर्देश दिये गये।
              गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने जिले के सभी गौठानों में प्रति पखवाड़ा कम से कम 30 क्विंटल गोबर की खरीदी करना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। गौठान में गोबर खरीदी एवं उससे वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए आवश्यकता होने पर एक सप्ताह के भीतर वर्मी बेड की खरीदी करने के लिए निर्देश दिये गये। गौठानों में आर्थिक गतिविधियों का संचालन करने के लिए भी जनपद सीईओ को निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर द्वारा गौठानों में पैरा एकत्रीकरण, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत सामुदायिक शौचालय तथा कचरा शेड निर्माण, नरवा विकास अंतर्गत स्ट्रक्चर का निर्माण के प्रगति की समीक्षा भी की गई एवं निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देशित किया गया। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों में लेबर बढ़ाने के निर्देश भी दिये गये। बैठक में अपर कलेक्टर कांकेर श्री एस. अहिरवार एवं अपर कलेक्टर अंतागढ़ श्री बी.एस. उईके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमीत अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के अधिकारी मौजूद थे।
गोबर खरीदी बढ़ाने पशुपालकों की ली जायेगी बैठक
          गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले के गौठानों में गोबर की खरीदी बढ़ाने के लिए प्रत्येक पंचायत में आगामी गुरूवार से पंजीकृत पशुपालकों की बैठक ली जायेगी, जिसमें उन्हें गौठान में गोबर बेचने के लिए प्रोत्साहित किया जावेगा। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने गौठान के नोडल अधिकारी तथा कृषि, उद्यानिकी एवं पशु चिकित्सा विभाग के मैदानी कर्मचारियों को उक्त बैठक का आयोजन करने के लिए निर्देशित किया है। उल्लेखनीय है कि जिले के 417 गौठानों में शासन द्वारा पशुपालकों से दो रुपये किलो की दर से गोबर की खरीदी की जा रही है, जिससे वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जा रहा है।
सुराजी अभियान की समीक्षा
आंगनबाड़ी के बच्चों का बनाया जायेगा जाति प्रमाण-पत्र

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सुराजी अभियान के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों के सभी पात्र बच्चों का जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्हांने आज सुराजी अभियान के नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के प्रकरणों तथा अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण, पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड का वितरण तथा अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों एवं युवक-युवतियों के जाति प्रमाण-पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बताया गया कि इस अभियान के तहत् जिले में माह जनवरी 2023 से अब तक लगभग 06 हजार स्थाई जाति प्रमाण-पत्र जारी किये जा चुके हैं। बैठक में अपर कलेक्टर कांकेर श्री एस. अहिरवार एवं अपर कलेक्टर अंतागढ़ श्री बी.एस. उईके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमीत अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर मनीष मिश्रा, ए.एस. पैकरा एवं जी.एस. नाग, एसडीएम कांकेर धनंजय नेताम, चारामा राकेश गोलछा, पखांजूर मनीष साहू, अंतागढ़ एसडीएम विश्वास कुमार, डिप्टी कलेक्टर अशोक मारबल उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button