खैरागढ़ : गौठान में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट उच्च गुणवत्ता युक्त है, सोसाइटी इसे किसानों तक पहुचाएं- कलेक्टर

गौठान निरीक्षण : कलेक्टर गोपाल वर्मा पहुँचे मुढ़ीपार और गर्रापार गौठान, उत्पाद देखकर हुए आश्वस्त

कलेक्टर ने मसाला यूनिट और फेंसिंग तार निर्माण में लगे समूहों से की चर्चा, पूछा कमाई

समूहों ने बताया 75 हजार की हुई है कमाई, 2 लाख ₹ की फेंसिंग तार मण्डला नर्सरी को है बेचा गया

गौठान में एक सप्ताह के भीतर पानी की व्यवस्था, समतलीकरण और कुक्कुट शेड बनाएं- गोपाल वर्मा

खैरागढ़ : 07 मई 2023
खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के कलेक्टर गोपाल वर्मा ने कार्यों में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से जिला के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। वे जिला के मुढीपार और गर्रापार गौठान में पहुँचकर संचालित गतिविधियों का जायजा लिया। कलेक्टर ने इस दौरान गौठान में बनने वाले वर्मी कम्पोस्ट, वर्मी वाश, मसाला यूनिट और फेंसिंग तार यूनिट का अवलोकन किया, उत्पाद की गुणवत्ता देखकर आश्वस्त हुए।

“गौठान में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट उच्च गुणवत्ता युक्त है, सोसाइटी इसे सभी किसानों तक पहुचाएं” – कलेक्टर
केसीजी कलेक्टर गूगल वर्मा ने दौरान ग्राम मुढ़ीपार के गौठान में बनने वाले वर्मीकम्पोट और वर्मी वाश की गुणवत्ता को देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि- “गौठान में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट उच्च गुणवत्ता युक्त है, सोसाइटी इसे सभी किसानों तक पहुचाएं।” इस दौरान कलेक्टर में उत्पादन कार्य मे लगे महिला समूह के सदस्यों से चर्चा की। अन्नपूर्णा महिला समूह की सदस्य पुष्पा सिन्हा ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट को 300 ₹ प्रति बोरी और वर्मी वाश को 10₹ प्रति लीटर के रेट से बेचते है। यह फसलों के लिए बहुत लाभदायक है इसे सब्जी और अन्य फसलों में डालने से अधिक उत्पादन होता है। गर्रापार गौठान निरीक्षण में कम्पोस्ट उत्पाद हेतु वर्मी पर्याप्त मात्रा में पाये गए। गौठान में गायों के लिए पैरादान किया गया है।

कलेक्टर ने मसाला यूनिट और फेंसिंग तार निर्माण में लगे समूहों से की चर्चा, पूछा कमाई
मुढीपार गौठान निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने गौठान में संचालित अन्य गतिविधियों का मुआयना किया। मसाला यूनिट में महिला सदस्यों के द्वारा हल्दी उत्पादन का कार्य किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि इसे बाजार में 140 ₹ किलो के हिसाब से बेचते है, पर खपत कम हो पाता है। इस पर कलेक्टर ने निर्देश दिया कि उत्पादित मसालों की गुणवत्ता अच्छी है इसे आंगनवाड़ी और मध्यान्ह भोजन से साथ समूह की महिलाएं खरीदकर अपने घरों में उपयोग करें। खाद्य विभाग को इसके खपत हेतु निर्देश दिए गए। गौठान में फेंसिंग तार निर्माण में लगे शुभम संकुल की सदस्य उमेश्वरी बर्मन ने कलेक्टर के द्वारा आमदनी पूछे जाने पर बताया कि अभी तक 75 हजार की कमाई हुई है और 2 लाख ₹ की फेंसिंग तार मण्डला नर्सरी को बेच गया है, जिसका भुगतान आने वाला है। इस प्रकार गौठान से समूह को रोजगार और कमाई दोनो हो रही है।

गौठान में एक सप्ताह के भीतर पानी की व्यवस्था, समतलीकरण और कुक्कुट शेड बनाएं- गोपाल वर्मा
कलेक्टर गोपाल वर्मा ने गौठान समूहों से चर्चा के दौरान समस्या जानना चाहा। तब महिला समूहों की मांग पर पंचायत विभाग को निर्देशित किया कि – “गौठान में एक सप्ताह के भीतर पानी की व्यवस्था, समतलीकरण और कुक्कुट शेड बनाएं। इस पर महिला समूह और शुभम संकुल के सदस्यों ने कलेक्टर का आभार व्यक्त किया। गर्रापर समूह के सदस्यों ने गौठान के दूसरी ओर जाने के लिए स्थानीय नाला में पुल निर्माण की मांग की। अधिक लागत होने पर अधिकारियों को तत्कालिक अस्थाई व्यस्था करने हेतु निर्देश दिए। कलेक्टर महोदय द्वारा रास्ते मे  स्थित मुढीपार शासकीय शराब दुकान का औचक निरीक्षण किया कर, ग्राहको से भुगतान मूल्य के बारे में पूछा गया। दुकान संचालक को निर्धारित शुल्क पर बिक्री के संबंध मे निर्देश दिये। इस दौरान जिला प्रशासन और पंचायत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button