वर्ल्ड बैंक कार्यकारी निदेशकों द्वारा अजय बंगा को विश्व बैंक अध्यक्ष चुना गया जो कि दो जून, 2023 से पांच वर्षों के लिए ये कार्यभार संभालेंगे.

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH :

भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी और मास्टरकार्ड के पूर्व प्रमुख अजय बंगा को विश्व बैंक का अध्यक्ष बनाया गया है. वर्ल्ड बैंक ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा, “वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने आज अजय बंगा को बैंक का अध्यक्ष चुना है. वे दो जून, 2023 से पांच वर्षों के लिए ये कार्यभार संभालेंगे.”

इससे पहले इस साल 23 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने उन्हें नामित करने का एलान किया था. अजय बंगा ने क्रेडिट कार्ड की जानी-मानी कंपनी मास्टरकार्ड का एक दशक से भी अधिक वक्त तक नेतृत्व किया है. अब वह अमेरिका में प्राइवेट इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के तौर पर काम कर रहे हैं. कुछ जानकारों का कहना है कि बंगा के पास जो अनुभव है उससे बैंक को प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर जलवायु परिवर्तन से जुड़े मामलों में काम करने में मदद मिल सकती है.

अमेरिका की नागरिकता ले चुके अजय बंगा का जन्म भारत में हुआ था. यहीं से उन्होंने अपना करियर शुरू किया था. उनके पिता सेना में अफसर थे. मास्टरकार्ड ज्वाइन करने से पहले वो नेस्ले और सिटीग्रुप में काम कर चुके थे. 2021 में मास्टर कार्ड से रिटायरमेंट लेने के बाद उन्होंने प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ज्वाइन किया और अब वो इसके वाइस चेयरमैन हैं.

जनरल अटलांटिक में वो 3.5 अरब डॉलर के क्लाइमेट फंड के एडवाइज़री बोर्ड में भी हैं. बंगा पार्टनरशिप फ़ॉर सेंट्रल अमेरिका के लिए सह-अध्यक्ष के तौर पर व्हाइट हाउस के साथ मिल कर काम कर चुके हैं. सेंट्रल अमेरिका में प्राइवेट सेक्टर के निवेश को बढ़ावा देना इस कार्यक्रम का मकसद है, ताकि अमेरिका की ओर आ रही आप्रवासियों की भीड़ पर लगाम लगाई जा सके.

सेंटर फ़ॉर ग्लोबल डेवलपमेंट की डिप्टी एक्ज़ीक्यूटिव प्रेसिडेंट अमांडा ग्लासमैन ने कहा कि बंगा के दशकों के अनुभव की वजह से वर्ल्ड बैंक के प्रति अमेरिकी संसद में ख़ासकर रिपब्लिकन सदस्यों के बीच विश्वास बढ़ेगा. रिपब्लिकन सदस्य अक्सर अंतरराष्ट्रीय संगठनों की आलोचना करते रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button