Vande Bharat: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, रायपुर से गुजरने वाली वंदे भारत ट्रेन के किराए में नहीं होगी कटौती

रायपुर। Vande Bharat Train News: बिलासपुर से नागपुर के बीच दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस में रायपुर मंडल से औसतन 70 प्रतिशत यात्री सफर कर रहे है, इसलिए रेलवे ने किराए में 25 प्रतिशत की कटौती नहीं करने का फैसला लिया है। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों 50 प्रतिशत से ज्यादा सीटें खाली रहने वाली ट्रेनों के यात्री किराए में 25 प्रतिशत तक कटौती करने की घोषणा की है। इसमें वंदेभारत एक्सप्रेस भी शामिल है।

गौरतलब है कि 16 बोगियों वाली वंदे भारत का किराया ज्यादा होने के कारण अधिकांश यात्री इस ट्रेन से सफर को प्राथमिकता नहीं दे रहे थे, इसलिए दो महीने पहले ही इसकी आठ बोगी कम कर दी। इसके चलते 1128 की जगह अब इस ट्रेन में यात्री क्षमता 546 की रह गई हैं। ट्रेन में क्षमता कम होने व यात्रियों की संख्या के अनुपात में अंतर कम होने के कारण ही छूट का लाभ इस ट्रेन के यात्रियों को नहीं मिल पायेगा।

प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया था शुभारंभ

 

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस को नागपुर रेलवे स्टेशन पर 11 दिसंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया था।यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर व नागपुर से बिलासपुर सप्ताह में छह दिन एक फेरे में चलाई जाती है।

रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि आठ कोच के साथ चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस में सीट के हिसाब से यात्रियों की संख्या औसतन 70 प्रतिशत रहती है,इसलिए किराया में छूट देने के संबंध में फिलहाल कोई दिशा-निर्देश रेलवे बोर्ड से नहीं मिला है।25 प्रतिशत छूट केवल ट्रेन की सीटे खाली रहना भर नहीं है, बल्कि कई और शर्तें भी शामिल हैं।

कितना है नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया

 

नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की भी समीक्षा की जा रही है। करीब पांच घंटे 30 मिनट की यात्रा के समय के साथ आम लोगों का मानना है कि अगर किराया कम कर दिया जाता है तो यह बहुत बेहतर होगा। अभी एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2045 रुपये है, जबकि चेयर कार का किराया 1075 रुपये है।

इसका किराया कम होने की संभावना है। जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है। रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य भी इस ट्रेन को वापस 16 बोगियों के साथ चलाने की मांग कर रहे ताकि यात्रियों को किराए में 25 प्रतिशत छूट का लाभ मिल सकें।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button