ICC ODI World Cup: 1987 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से 1 रन से हारा था भारत, चर्चा में रहा था बाउंड्री विवाद

1987 वर्ल्ड कप

ICC World Cup Facts: 1987 के विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ था। टीम इंडिया को 1 से हार का सामना करना पड़ा था। मैच के दौरान एक बाउंड्री को लेकर विवाद हुआ था। जानिए मैच का पूरा हाल और वीडियो में देखिए मैच की हाईलाइट्स

 

टीम इंडिया 1983 का विश्व कप जीतकर दुनिया में अपनी धाक जमा चुकी थी। अगला विश्व कप 1987 में भारत में हुआ। विश्व कप का तीसरा मैच चेन्नई में खेला गया। कप्तान कपिल देव ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

 

डेविड बून (49) और जेफ मार्श (110) की सलामी जोड़ी ने भारतीय आक्रमण की धज्जियां बिखेर दी। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 270 रन बनाए।

 

शुरुआत अच्छी, दबाव में बिखरी टीम इंडिया

जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत भी शानदार रही। सुनील गावस्कर (39 रन) और कृष श्रीकांत (70 रन) ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े। गावस्कर के आउट होने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने भी शानदार बल्लेबाजी की। सिद्धा ने शानदार 73 रन बनाए, लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद टीम इंडिया ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

 

भारतीय खिलाड़ियों पर कितना दबाव था, इसका अंदाजा इसके लगाया जा सकता है कि आखिरी के तीन में से 2 विकेट रन आउट के रूप में गिरे।

 

बाउंड्री विवाद से हार भारत

भारत की हार के पीछे ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान सामने आए एक बाउंड्री विवाद को जिम्मेदार माना गया। उस समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोन्स ने चौका लगाया जिस पर विवाद हो गया। बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे रवि शास्त्री ने इसे चौका बताया, जबकि जोन्स ने तर्क दिया कि यह एक छक्का है।

 

अंपायर ने भारतीय कप्तान कपिल देव से बात की। कपिल देव ने उदारतापूर्वक इसे छक्का मान लिया। उस छक्के ने हार-जीत का अंतर पैदा कर दिया। यदि चौका माना जाता तो भारत जीत जाता।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button