कांग्रेस विधायक कुलदीप जुनेजा बोले- विकास के दम पर लड़ेंगे चुनाव, पार्टी तय करेगी टिकट

रायपुर: छत्‍तीसगढ़ के रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से दो बार के विधायक एवं छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा को एक्टिवा वाले विधायक के नाम से जाना जाता है। इनके साथ न तो कोई काफिला चलता है और न ही इनका कोई स्थायी कार्यालय है। सुबह से सड़कों के किनारे और चौक-चौराहों पर खड़े होकर लोगों की समस्याएं सुनने का दौर शुरू होता है, जो देर शाम तक चलता है।

उनकी खासियत है कि वे स्कूटी की डिक्की में सील और स्टांप लेकर घूमते हैं, ताकि लोगों को हस्ताक्षर सहित अन्य कार्य के लिए इंतजार न करना पड़े। उन्होंने देवेंद्र नगर में मुफ्त में सहायता केंद्र बनाया है, जिसकी चर्चा देशभर में होती है। यहां बीपीएल राशन कार्ड से लोगों को निश्शुल्क में दवाएं मिलती है।

छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष होने पर उन्हें चार पहिया दो वाहन मिले हैं, लेकिन फिर भी वे स्कूटी से ही वह चलना पसंद करते हैं। हालांकि विपक्षी उनके स्कूटी पर चलने पर तंज कसते हैं। भाजपा ने तो इंटरनेट मीडिया पर उनकी कार की तस्वीर को पोस्ट करके यह दावा किया था कि जुनेजा सहानुभूति लेने के लिए एक्टिवा से चलते हैं। नईदुनिया ने कुलदीप जुनेजा ने खास बात की।

प्रश्न: चार महीने बाद विधानसभा चुनाव है, किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएंगे।

जुनेजा: विधानसभा में हुए कार्यों को लेकर मतदाताओं के पास वोट मांगने के लिए जाएंगे। विपक्ष के पास अब कोई मुददा नहीं बचा है, क्योंकि कांग्रेस सरकार के कार्य सिर्फ कागजों ही नहीं बल्कि धरातल पर भी दिखाई दे रहे हैं। क्षेत्र में सड़क के ट्रैफिक सिग्नल के सामने शेड बनाया है, ताकि बारिश और धूप में लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

सवाल: आप विधायक हैं, लेकिन आपका कोई स्थायी कार्यालय नहीं है?

जुनेजा- लोगों को मिलने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए कार्यालय नहीं बनाया है। कोई भी व्यक्ति सीधा मुझसे बात कर सकता है, कहीं पर भी मिल सकता है। रास्ते में कोई मुझे आवाज देते हैं, तो मैं उसके समाधान के लिए दो लाइन लिखकर दे देता हूं, इसलिए लोगों का और प्यार मिल रहा है।

सवाल: देवेंद्रनगर में मंडी के सामने जेम्स एंड ज्वलेरी पार्क विकसित किया जाना था, लेकिन अब तक कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है?

जुनेजा: देवेंद्रनगर में मंडी के सामने जेम्स एंड ज्वलेरी पार्क जरूर बनेगा। जमीन को लेकर कुछ विवाद था, कोर्ट में मामला चल रहा था। कोर्ट का फैसला हमारे पक्ष में आया है। दो-तीन माह में सभी लोग चुनाव में लग जाएंगे, इसलिए इस कार्यकाल में पार्क बनाने का झूठा दावा नहीं कर सकता। इतना जरूर कह सकता हूं कि परिणाम आने के बाद सबसे पहला काम जेम्स एंड ज्वलेरी पार्क विकसित करने का रहेगा।

सवाल: कांग्रेस के सर्वे में कई विधायकों के टिकट कटने की चर्चा है, आप कितने आश्वस्त हैं?

जुनेजा- प्रदेश के सभी विधायकों का रिपोर्ट कार्ड पार्टी के उच्च पदाधिकारियों और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास उपलब्ध है। पार्टी हाइकमान जो निर्णय लेगा, वह मान्य रहेगा। उत्तर विधानसभा में सबसे ज्यादा काम हुए हैं। वर्षों से जिस वार्ड की सड़कें कच्ची थीं, वह पक्की हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में स्वाथ्य, शिक्षा पर काम किया गया है। गरीब के बच्चों का इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ना सपना था, जो अब पूरा हो रहा है। सभी काे निश्शुल्क इलाज की सुविधा मिल रही है।

सवाल: उत्तर विधानसभा से किसी दूसरे को प्रत्याशी बनाए जाने की चर्चा है?

जुनेजा: चुनाव नजदीक आते ही बहुत सी चर्चाएं होने लगती हैं। कई दावेदार पैदा हो जाते हैं, लेकिन टिकट देने या न देने का फैसला पार्टी करती है। पार्टी जो फैसला करेगी, वह मान्य होगा।

सवाल: उत्तर विधानसभा में सबसे ज्यादा अवैध कब्जे हैं। आप पर भी देवेंद्रनगर में अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया जा रहा है?

जुनेजा- कहीं पर अवैध कब्जा नहीं है। जो आराेप लगाया जा रहा है, वह निराधार है। देवेंद्र नगर में उन्हीं लोगों को दुकानें आवंटित की गई हैं, जिनके नाम व्यवस्थापन लिस्ट में थे। यदि किसी के पास कोई दस्तावेज हैं, तो वह प्रस्तुत करें।

सवाल: लोक आयोग में आपके खिलाफ शिकायत दर्ज है, मामला क्या है?

जुनेजा: कुछ लोगों को लगता है कि मेरे व स्वजन के नाम पर हाउसिंग बोर्ड के कई मकान हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। लोक आयोग में टेंडर के मामले में शिकायत दर्ज कराई गई है, जो बिल्कुल गलत है। टेंडर प्रक्रिया आनलाइन होती है, जिसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं होती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button