ऑस्ट्रेलिया और इंडिया की होगी भिड़त ? ” World Test Championship” फाइनल की तारीख तय

 नई दिल्‍ली.  अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल की तारीख की घोषणा कर दी है। इस साल द ओवल मैदान पर WTC 2023 का फाइनल मैच खेला जाएगा। भारत, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचने के मजबूत दावेदार हैं।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी से तस्‍वीर साफ हो जाएगी कि फाइनल में कौन सी दो टीमें पहुंचेंगी। बता दें कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला 7 से 11 जून 2023 तक द ओवल में खेला जाएगा। आईसीसी ने 12 जून को रिजर्व डे भी रखा है। यह इसलिए क्‍योंकि पिछली बार भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला बारिश के कारण प्रभावित हुआ था।

न्‍यूजीलैंड विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 की गत चैंपियन हैं, लेकिन उन्‍हें शायद अपने खिताब की रक्षा करने का मौका नहीं मिलेगा। याद दिला दें कि न्‍यूजीलैंड ने डब्‍ल्‍यूटीसी 2021 फाइनल में भारत को 2021 में 8 विकेट से मात दी थी। यह मुकाबला साउथैम्‍प्‍टन में खेला गया था।

बहरहाल, मौजूदा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में ऑस्‍ट्रेलिया 75.56 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्‍थान पर है। इसके बाद भारत 58.93 प्रतिशत के साथ दूसरे स्‍थान पर है। यही वजह है कि आगामी बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी दोनों टीमों के लिए महत्‍वपूर्ण हैं। सीरीज के नतीजे से पता चलेगा कि 7 जून को फाइनल में कौन सी दो टीमें हिस्‍सा लेंगी। श्रीलंका (53.33) और दक्षिण अफ्रीका (48.72) प्रतिशत के साथ क्रमश: तीसरे व चौथे स्‍थान पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button