नदियों से कटाव रोकने के लिए डीपीआर तैयार, जोशीमठ बचाने को बना ये नया प्लान

जोशीमठ में भूधंसाव के संकट को कम करने के लिए नए प्लान बनाए जा रहे हैं। अलकनंदा और धौलीगंगा से हो रहे कटाव को रोकने के लिए सिंचाई विभाग ने डीपीआर तैयार कर ली है। मंगलवार तक यह रिपोर्ट सरकार को सौंपी जानी है। राज्य सरकार का कहना है कि इस पूरे क्षेत्र में मजबूत बाढ़ सुरक्षा और भूमि कटाव रोधी सिस्टम बनाया जाएगा ताकि भूधंसाव और कटान की समस्या से निजात मिल सके।

सिंचाई विभाग के अधिकारी जयपाल सिंह ने बताया कि जोशीमठ भू-धंसाव को लेकर सरकार ने सिंचाई विभाग को तीन जिम्मेदारियां सौंपी हैं। इसके तहत अलकनंदा-धौलीगंगा के जोशीमठ की दिशा में भूमि कटाव की रोकथाम की स्थायी व्यवस्था की जानी है। साथ ही जोशीमठ से जल निकासी की शुरूआती और लंबे समय तक काम करने वाली योजना तैयार होनी है। फिलहाल, अलकनंदा व धौलीगंगा के जलप्रवाह से जोशीमठ के नीचे हो रहे भूमि कटाव की रोकथाम के प्लान को अंतिम रूप दे दिया गया है। सिंचाई विभाग ने शुरूआती प्लान में भू-धंसाव की जद में आए करीब डेढ़ किलोमीटर क्षेत्र में नदियों से हो रहे कटाव को रोकने का प्लान बनाया है। जोशीमठ में यही वो क्षेत्र है, जहां बड़े पैमाने पर भू कटाव भी हो रहा है।

वैज्ञानिकों ने लिए सैंपल

वाडिया के वैज्ञानिक जोशीमठ से अपने सर्वेक्षण के सैंपल और आंकड़ों को लेकर देहरादून लौट गए हैं। संस्थान के दून स्थित मुख्यालय में सैंपलों का विश्लेषण किया जाएगा। आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास सचिव डॉ.रंजीत कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सैंपल के आधार पर कारणों का पता जल्द ही लग जाएगा और उसके बाद उचित एक्शन प्लान तैयार करने में मदद मिलेगी। 

दरार वाली सड़कों की भार-क्षमता की हो जांच

PWD के रिटायर इंजीनियर डीसी नौटियाल का कहना है कि जोशीमठ में जिन सड़कों पर दरारें आ गई हैं, उनकी भार क्षमता की जांच होनी चाहिए। ऐसी सड़कों पर क्षमता से अधिक वाहन आवाजाही करेंगे तो धंसाव बढ़ने की संभावना रहेगी।

एम्मार ग्रुप बनाएगा 100 प्रीफेब्रिकेटेड घर

एम्मार ग्रुप ने प्रदेश सरकार को जोशीमठ में 100 प्रीफेब्रिकेटेड मकान बनाकर देने का प्रस्ताव दिया है। एम्मार ग्रुप यह भवन निशुल्क बनाकर देगा। एचडीएफसी बैंक भी आर्थिक सहायता के लिए आश्वासन दे चुका है। ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने जोशीमठ के आपदा प्रभावित बच्चों को इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और दूसरे प्रोफेशनल कोर्सों में निशुल्क शिक्षा देने की घोषणा की है। चेयरमैन डॉ.कमल घनशाला ने रविवार को ये घोषणा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button